Dhanteras 2021: धनतेरस पर खरीदें ये चीजें, मां लक्ष्मी की कृपा से होगा बड़ा लाभ

Dhanteras 2021

Dhanteras 2021: कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है। इस साल ये त्यौहार 2 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन से ही दीपों का पर्व शुरू होता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है।

diwali

खास बात ये है कि इस दिन सोना, चांदी या बर्तन खरीदना शुभ माना गया है। इस दिन आप छोटे छोटे उपाय एवं पूजा करके अपना बड़ा बड़ा काम कर सकते है। इस साल धनतेरस 2 नवंबर को मनाई जाएगी। धनतेरस पर मुहूर्त के आधार पर आप अपने लिए खरीदारी करते हैं।

Dhanteras 2020: What is the significance of buying gold and new utensils on this day? | Books News – India TV

इस दिन आप कई वस्तुएं खरीदते हैं, धनतेरस पर कुछ चीजें ऐसी है जिन्हें खरीदने पर मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती है और घर में धन की कोई कमी नहीं होती है। तो आइए जानते हैं धनतेरस पर क्या खरीदने से मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Dhanteras Me Kya Kharide - धनतेरस के दिन भूलकर भी ना खरीदें ये 3 चीजें, घर में आ जाएगी कंगाली | Patrika News

. सोने-चांदी के सिक्के:
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की कृपा से अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए और अपने बिजनेस में पैसों की आवाजाही को बढ़ाने के लिए धनतेरस को लक्ष्मी-गणेश जी का चित्र बना हुआ सोने या चांदी का सिक्का लाकर, उसे संभालकर अपने पास रखना चाहिए और दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजा के समय इसे लकड़ी के पाटे पर स्थापित करके इसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और बाद में इसे अपने घर या ऑफिस की तिजोरी या मन्दिर में स्थापित करना चाहिए।

वास्तु अनुसार घर में इन जगहों पर झाड़ू रखने से होता है आर्थिक नुकसान, जानिए  इससे जुड़े नियम - Jansatta

झाड़ू:
झाड़ू सभी के घरों में होती है और इसे मां लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है। वहीं आपको बता दें ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू को घर लाने से स्वयं मां लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है। झाड़ू से घर की सारी नकारात्‍मकता दूर करते हैं।

Tone Totke Of Dhaniya : Use These Toteke Of Dhaniya For Get Relife Money  Problem | धनिया के ये उपाय, बदल देंगे आपकी किस्मत, एकबार आजमाकर देखें -  Photo | नवभारत टाइम्स

धनिया:
बता दें धनतेरस के दिन धनिया खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। धनिया लाकर इस दिन मां लक्ष्मी को अर्पित करनी चाहिए और इसमें से कुछ दाने गमले में भी बो देने चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि इसको बोने पर अगर धनिया के पौधे निकलते हैं तो पूरी साल आपके घर समृद्धि बनी रहती है।

Dhanteras 2018: धनतेरस पर खरीदें ये बर्तन, होंगे कई लाभ - Dhanteras 2018  buy these utensils to get health benefits in hindi

पीतल के बर्तन:
जानकारी के लिए बता दे जो लोग सोने-चांदी के सिक्के नहीं खरीद सकते वो लोग आज पीतल का कोई भी बर्तन खरीदें और उसमें कुछ मीठा या चावल के दाने डालकर लाइए और धनतेरस पर किसी चीज़ से भरा हुआ पीतल का बर्तन लाना बड़ा ही अच्छा माना जाता है।

Rice at Rs 50/kilogram | Indian Rice, Blue Bird Basmati Rice, Chawal, Rice  Grain, Rice Crop - Parth Enterprises, Baramati | ID: 14855422091

अक्षत:
धनतेरस के दिन चावल को घर लाना चाहिए। आपको बता दें शास्‍त्रों में बताया गया है कि अन्‍न में चावल यानी कि अक्षत को सबसे शुभ माना जाता है। अक्षत का मतलब होता है धन संपत्ति में अनंत वृद्धि। इसलिए धनतेरस के दिन अक्षत लाने से आपके धन में वृद्धि होती है।

After 53 Years Triveni Sanyog On Dhanteras Festival - 53 साल बाद बने त्रिवेणी संयाेग में धनतेरस पर देर रात तक करें पूजा आैर खरीदारी तो बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा ...

.धनतेरस पर पूजा का शुभ मुहूर्त
धनतेरस तिथि : 2 नवंबर 2021, मंगलवार

.धनतेरस मुहूर्त
प्रदोष काल आरंभ: सायं 5:37 से रात्रि 8:11 बजे तक
वृषभ काल आरंभ: सायं 6.18 से रात्रि 8.14 तक
पूजा का शुभ मुहूर्त: सायं 6.18 बजे से रात्रि 8.11 बजे तक