Breaking News

सीज फायरिंग पर मिले भारत पाकिस्तान के DGMO, युद्ध विराम पर बनी सहमति

Posted on: 29 May 2018 18:12 by Lokandra sharma
सीज फायरिंग पर मिले भारत पाकिस्तान के DGMO, युद्ध विराम पर बनी सहमति

भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन (DGMO) की मंगलवार को सीमा पर अमन, खुशाली और शांति बहाली को लेकर हॉटलाइन पर चर्चा हुई. इस बातचीत में दोनों देशों ने 2003 में हुए शांति समझौतों को बिना किसी शर्त के मानने को राजी हो गए हैं. वहीं दोनों देशों ने सीज फायर न तोड़ने की बात पर भी अपनी सहमति जताई है.

इसके साथ ही इस बात पर भी सहमति हुई की दोनों देशों में से अगर किसी ने भी  देश ने सीज फायर तोड़ा तो पहले हॉटलाइन पर बातचीत की जाएगी फिर कोई निर्णय लिया जाएगा.

थल सेना ने कहा है कि दोनों सैन्य कमांडरों ने शाम छह बजे ‘ हॉटलाइन ’ पर बातचीत के दौरान जम्मू कश्मीर में एलओसी और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मौजूदा स्थिति की समीक्षा की. विशेष हॉटलाइन संपर्क की पहल पाकिस्तानी डीजीएमओ ने की.

भारत के डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान और पाकिस्तान के मेजर जनरल साहिर शमशाद मिर्जा के बीच बातचीत के बाद दोनों सेनाओं ने समान बयान जारी कर कहा कि दोनों देश 15 साल पुराने सीज फायर समझौते को पूरी तरह से लागू करने पर सहमत हुए हैं. साथ ही , यह सुनिश्चित किया जाएगा कि दोनों ओर से सीज फायर का उल्लंघन ना हो.

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com