Breaking News

देव साहब के ऐसे राज़ जिन्हें आप नहीं जानते

Posted on: 03 Dec 2018 10:08 by Ravi Alawa
देव साहब के ऐसे राज़ जिन्हें आप नहीं जानते

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के सदाबहार अभिनेता देवानंद की आज पुण्यतिथि है. भले ही आज बॉलीवुड का यह अभिनेता इस दुनिया में ना हो लेकिन आज भी वो लोगों के दिल में बसे हुए हैं.

Via

देवानंद हिंदी सिनेमा के ऐसे सुपरस्टार थे. जिनके अभिनय के सभी दीवाने है. फिल्मों में उनकी गजब की अदाकारी एक अलग ही छाप छोड़ जाती थी. उन्होंने आज ही के दिन 3 दिसंबर 2011 को लन्दन में आखरी सांस ली थी.

आपको जानकर हैरानी होगी कि देव साहब ने अभिनेता बनने के लिए बीच में ही अपनी नौकरी छोड़ दी थी. वैसे तो उन्होंने अंग्रेजी साहित्य में अपनी स्नातक की शिक्षा लाहौर के मशहूर गवर्नमेंट कॉलेज से पूरी की थी. वो आगे भी पढऩा चाहते थे लेकिन पैसो की समस्या के चलते देव साहब ने पढ़ाई छोड़ दी. इसके बाद देव साहब को मिलिट्री सेंसर ऑफिस में नौकरी मिली थी. लेकिन उन्होंने ये छोड़ दी.

Via

देव साहब अपने सपनों को लेकर साल 1943 में मुंबई आ गए. मुंबई आकर उन्होंने रेलवे स्टेशन के नजदीक ही एक सस्ते होटल में कमरा किराए से लिया. यहीं पर उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए कुछ समय तक संघर्ष भी किया.

देव साहब ने तीन साल तक संघर्ष करने के बाद 1946 में बॉलीवुड में डेब्यू फिल्म ‘हम एक हैं’ किया था. उनकी यह पहली फिल्म अच्छी रही और देव साहब लोगों के दिल में पहली ही फिल्म से जगह बनाने लगे. इसके बाद उन्होंने बम्बई का बाबू, गाइड, जॉनी मेरा नाम, ज‍िद्दी, हमसफर, हरे रामा हरे कृष्णा , मिस्टर प्राइम मिनिस्टर, अमन के फरिश्ते जैसी कई फिल्में की. आज देव साहब भले ही हमारे बीच नहीं है लेकिन अपने शानदार किरदार के लिए वो हमेशा ही बॉलीवुड इंडस्ट्री में अमर रहेंगे.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com