Breaking News

देश की सबसे कम उम्र की सांसद बनी थी रक्षा निखिल खडसे | Defense Minister Nikhil Khadse was the youngest member of the country

Posted on: 26 Mar 2019 15:53 by Mohit Devkar
देश की सबसे कम उम्र की सांसद बनी थी रक्षा निखिल खडसे | Defense Minister Nikhil Khadse was the youngest member of the country

सबसे कम उम्र में भाजपा की इस राजनीतिज्ञ का सरपंच से सांसद तक का सफर

2014 में भाजपा के सत्ता में आने की वजह मोदी लहर के साथ महिला सांसदों का राजनीति में बढ़-चढ़ के हिस्सा लेना भी है। बड़ते दौर के साथ महिलाओं ने राजनीति में भी अपनी सक्रियता बड़ाई है, रक्षा निखिल खड़से इसका एक बेहतर उदाहरण है। कम्र उम्र में ही रक्षा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा, महज 27 वर्ष की उम्र में ही उन्होंने अपने ससुर के कहने पर राजनीति में कदम रखा, और वे महाराष्ट्र के रावेर क्षेत्र से सांसद बनी।
रक्षा का जन्म साधारण किसान परिवार में हुआ था। महाराष्ट्र के कद्दावर नेता एकनाथ खडसे के बेटे निखिल खड़से से रक्षा की शादी हुई। एकनाथ खडसे का राजनीति में इस्तिफा देने के बाद राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने अपने बेटे निखिल को राजनीति में उतारा लेकिन राजनीति की शुरूआत में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद उन्होंने खुद को गोली मार कर आत्महत्या कर ली।

सामाजिक कार्यों में बचपन से रूचि होने से 2010 में वे कोथली, ताल-मुक्तईनगर, जलगाँव जिले, महाराष्ट्र की सरपंच बनी थी। दो साल सरपंच पद पर रहने के बाद वे 2012 से जिला परिषद होने के साथ स्वास्थ्य, शिक्षा और खेल समिति में जिले से अध्यक्ष भी रही। पति की मौत के बाद रक्षा पर परिवार की राजनीतिक विरासत की जिम्मेदारी आ गई। वे अपने ससुर के कहने पर 2014 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई और 2014 में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के दिग्गज नेता मनीष जैन को 4 लाख वोटों से परास्त कर वे सबसे कम उम्र की सांसद बनी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com