Breaking News

फेस्टिव सीजन में आफत, बंद हो सकते करोड़ो कार्ड

Posted on: 11 Oct 2018 17:38 by Pinki Rathore
फेस्टिव सीजन में आफत, बंद हो सकते करोड़ो कार्ड

आरबीआई का फैसला आने के बाद आगामी फेस्टिव सीजन के फीका रहने की आशंका ​हैं। नोटबंदी के बाद से देश में डेबिट व क्रेडिट कार्ड का चलन काफी रहा है। ज्यादातर लोग कार्ड से ही खरीददारी और एटीएम से पैसे निकालते है। ऐसे लोग बहुत कम है जिनके पास रूपये कार्ड हैं। ऐसे में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पढ़ सकता हैं। भार​तीय रिजर्व बेंक ने विदेशी कंपनी को र्निदेश जारी किया है कि 90 करोड़ से अधिक डेबिट और क्रेडिट कार्ड धारको का कार्ड बंद हो सकता है। जिसमें 6 महीनें का समय दिया था। जिसकी समय ​सीमा 15 अक्टूंबर को समाप्त हो रही हैं।

Image result for debit card

via

वित्त मंत्री से बात करनें के बाद भी नहीं निकला हल

इन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने 5 अक्तूबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात कर समय सीमा आगे बढ़ाने का आग्रह किया था। कंपनियों का कहना है कि डेटा स्टोर करने में करीब 2 साल का समय लगेगा। कंपनियों को केवल डेटा स्टोर के बजाय कॉपी रखने की भी छूट की मांग की है। आरबीआई की तरफ से कंपनियों को छूट नहीं मिली है।

Related image

via

मास्टरकार्ड और वीजा के डेबिट व क्रेडिट कार्ड बंद होते ही लोगों के पास कैश के अलावा यूपीआई, नेटबैंकिंग और मोबाइल वॉलेट के विकल्प ही बचेंगे। लेकिन इनका उपयोग वो ही लोग कर सके्गें जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन हो और ऐप का प्रयोग करना जानते ​हो।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com