Breaking News

बेटी तो बस बेटी होती है! एक वही है जिसे आपमे कोई ऐब नही दिखता! वही है जो आपके लिये पूरे जमाने से लड सकती है!

Posted on: 03 May 2018 08:58 by Ravindra Singh Rana
बेटी तो बस बेटी होती है! एक वही है जिसे आपमे कोई ऐब नही दिखता! वही है जो आपके लिये पूरे जमाने से लड सकती है!

अब ऐसा भी नही वो आपसे लडती नही! लडती है! वही तो है जो आपको गलती करने से रोकती है! बिना डरे आपकी आँखो मे आँखे डालकर टोकती है! आपसे अपनी मनवा लेती है!

आप उसके पहले हीरो होते हैं! उसका अन्तरमन हमेशा हर लडके मे आपको तलाशता है! आप उसके आईडियल होते हैं और वह कभी भी किसी का आपसे बेहतर होना मंजूर ही नही करती!

पता नही क्यों पर ऐसा होता है जिस आदमी से उसका लडका कोई मामूली बात कहने के पहले दो बार सोचता है उसी आदमी से उसकी लडकी जो मर्जी हो कहती है और इस भरोसे के साथ कहती है कि उसकी बात खाली नही जायेगी!
घर पर राज होता है उसका! भाई उसकी हर वाजिब गैर वाजिब बात सुनता है ! इस डर से सुनता है कि बाप की अदालत मे उनकी सुनवाई होने से रही!

फिर बडी होती है लडकी! बहुत बार अपने सपने खुद देख लेती है ! ऐसे मे बाप बैचैन होता है! उसका भ्रम दरकने लगता है! वो उसे फ्राक मे ठुमकने वाली नन्ही लडकी के फ्रेम से निकलते देखने का मन नही बना नही पाया होता अब तक! ऐसे मे दो ही बाते होती है बाप मर्द बनकर जीतता है और लडकी के मन का कोई कोना मर जाता है या बाप बन कर हारता है वो और बेटी का मन बंसत से भर देता है!

और फिर जब यही लडकी शादी होने के बाद लौटती है अपने घर नही लौटती ! बाप के घर आती है ! मेहमान बनकर आती है! अधिकार जताना भूल सा जाती है! जो उसका अधिकार है ,मिलना ही चाहिये उसे ,उसे भी अपना नही कहती! एकाएक अपने दुख छिपाना सीख जाती है! कुछ कहने के पहले संकोच ओढ लेती है! और आप उसकी इस चुप्पी मे अपनी चुप्पी मिला ही देते हैं!

इसके बावजूद वही है जो सोचती है आपके बारे मे! मिलना चाहती है आपसे! मिल नही पाती पर हमेशा मिली सी रहती है! जीवन के उत्तरार्ध की गरमी में जब सारे अपने एक एक करके साथ छोडने लगते हैं ,इकलौती वही है जो ठंडी फुआर सी बनी रहती है !

और फिर जब बालो मे सफेदी देखती है वह आपके तो वह आपकी माँ बन जाती है! वैसे ही चिंता करती है! वैसे ही ध्यान रखती है और वैसे ही आपके हमेशा जीते रहने की कामना करती है! आपके किसी भी दुख मे आपसे ज्यादा तडपती है ! और जब आप नही रहते तो सबसे ज्यादा वही रोती है !

मुकेश नेमा

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com