गुजरात की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान ‘वायु’, हाई अलर्ट जारी | Cyclonic Storm Vayu Expected to hit Gujarat Coast on June 13

0
48

आज मंगलवार को मौसम विभाग ने बताया है कि, अरब सागर में कम दबाव होने के कारण चक्रवाती वायु तेज़ हो गया है. विभाग के अनुसार तोफ्फां फ़िलहाल गुजरात की ओर बढ़ रहा है. गुजरात के तटीय इलाकों में इस तोफान का खतरा मंडरा रहा है.

मंगलवार को जारी हुए बुलेटिन के के मुताबिक, समुद्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र तेजी से बनने के कारण ‘वायु’ के 13 जून को गुजरात के तटीय इलाकों पोरबंदर और कच्छ क्षेत्र में पहुंचने की आशंका जताई जा रहा. मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों में तोफान को लेकर कहा है कि उत्तर की ओर बढ़ता ‘वायु’ 13 जून को सुबह गुजरात के तटीय इलाकों में पोरबंदर से महुवा, वेरावल और दीव क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इसकी गति 115 से 130 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है.

इस तोफान को देखते हुए गुजरात सरकार ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है. इस दौरान सरकार ने सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के जवानों को भी तैनात किया है. नदी किनारे मछुआरों का जाना भी बंद करवा दिया है. बता दें कम दबाव वाले क्षेत्र ने गर्म समुद्री हवाओं की वजह से सोमवार को डिप्रेशन का रूप ले लिया था जो मंगलवार को चक्रवात में बदल गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here