चक्रवाती तूफ़ान ‘वायु’ से घबराया चीन, भारत से मांगी 10 समुद्री जहाजों की पनाह

0
30

चक्रवाती तूफान बचने के लिए 10 चीनी जहाजों ने भारत में अपनी शरण ली है. इन जहाजों को महाराष्ट्र के रत्नागिरी बंदरगाह में रखा गया है. भारतीय तटरक्षक महानिरीक्षक केआर सुरेश ने बताया कि भारतीय तटरक्षक बल ने उन्हें सुरक्षा घेरा के तहत वहां रहने की इजाजत दी है.

दूसरी ओर तोफान के प्रभावित लोगों की मदद के लिए भारतीय वायुसेना का एक विमान नई दिल्ली से विजयवाड़ा के रवाना हो गया है. विमान एनडीआरएफ के 160 कर्मचारियों को लेने जा रहा है. ये सदस्य गुजरात में वायु चक्रवात से प्रभावित लोगों की मदद के लिए जा रहे हैं.

बता दें कि, आज मंगलवार को मौसम विभाग ने बताया है कि, अरब सागर में कम दबाव होने के कारण चक्रवाती वायु तेज़ हो गया है. विभाग के अनुसार तोफ्फां फ़िलहाल गुजरात की ओर बढ़ रहा है. गुजरात के तटीय इलाकों में इस तोफान का खतरा मंडरा रहा है.

मंगलवार को जारी हुए बुलेटिन के के मुताबिक, समुद्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र तेजी से बनने के कारण ‘वायु’ के 13 जून को गुजरात के तटीय इलाकों पोरबंदर और कच्छ क्षेत्र में पहुंचने की आशंका जताई जा रहा. मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों में तोफान को लेकर कहा है कि उत्तर की ओर बढ़ता ‘वायु’ 13 जून को सुबह गुजरात के तटीय इलाकों में पोरबंदर से महुवा, वेरावल और दीव क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इसकी गति 115 से 130 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here