तूफ़ान वायु पर केंद्र की नजर, कच्छ पोर्ट किया बंद

0
34
cyclone

गुजरात: चक्रवात तूफ़ान वायु तेजी से गुजरात की ओर बढ़ रहा है। संभावना है कि वायु बुधवार देर रत या गुरूवार सुबह गुजरात तट से टकरा सकता है। अरब सागर में उठा तूफान 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात के तट की ओर बढ़ रहा है। तूफ़ान के खतरे से बचने के लिए प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है।

कच्छ पोर्ट बंद

तूफ़ान के खतरे को देखते हुए कच्छ के कांदला बंदरगाह को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। एनडीआरएफ की टीम बंदरगाह पर रह रहे लोगों और मछुआरों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रही है। एनडीआरएफ की 51 टीमों को अलग-अलग जगहों पर तैनात किया गया है। गृहमंत्री अमित शाह खुद इस मामले पर नजर बनाए हुए है।

मोदी का ट्वीट

चक्रवात वायु को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर इस पर नज़र बनाए हुए हैं। NDRF के अलावा अन्य सभी एजेंसियां लोगों की सहायता के लिए तैयार हैं।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफान आने की चेतावनी दी है। विभाग के मुताबिक़ अरब सागर से उठने वाला चक्रवाती तूफान वायु 75 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 135 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार सेगुज्रात के कई इलाकों में तबाही मचाएगा।

ये इलाकें होंगे प्रभावित

बताया जा रहा है कि तूफ़ान के कारण अहमदाबाद, गांधीनगर, राजकोट सहित तटीय इलाके वेरावल, भुज और सूरत में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक़ 90-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलेगी और अरब सागर से लगत उत्तरपूर्वी इलाके में इसकी रफ्तार 115 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here