Breaking News

कम हुआ ‘फानी’ तूफान का प्रभाव, थमी हवाओं की रफ्तार

Posted on: 03 May 2019 18:59 by bharat prajapat
कम हुआ ‘फानी’ तूफान का प्रभाव, थमी हवाओं की रफ्तार

पूर्वी राज्यों में कहर बरपा रहे भयंकर चक्रवाती तूफान फानी का प्रभाव उड़ीसा में धीरे-धीरे कम हो गया है। दरअसल सुबह उड़ीसा में 225 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थी लेकिन अब यह कम होकर 160 किलोमीटर प्रति घंटे पर ही रह गई है। वही बारिश भी धीरे-धीरे कम हो गई है। गौरतलब है कि फानी तूफान शुक्रवार सुबह 9ः00 बजे उड़ीसा के तट से टकराया था जिसके बाद इसका प्रचंड रूप देखने को मिला था। वही उड़ीसा और उत्तर प्रदेश में इस तूफान से करीब 6 लोगों की मौत हो गई है।

फानी तूफान की पूर्व सूचना मिलने मिलने के प्रशासन भी मुस्तैद हो गया था और करीब 11 तटीय जिलों से लगभग 11 लाख लोगों को गुरुवार को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है। वहीं इस तूफान से कई पेड़ उखड़ गए हैं और इमारतों को भी भारी नुकसान हुआ है। साथ ही इस तूफान से क्षेत्र में बिजली आपूर्ति भी ठप पड़ गई है और संचार सेवा पर भी इसका असर देखने को मिला है।

फानी तूफान का खतरा देखते हुए केंद्र सरकार ने आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए 4 राज्यों के लिए 1086 करोड़ रूपए का एडवांस फंड भी जारी कर दिया हि। इसके अलावा भारतीय नौसेना भी हाई अलर्ट पर है। खबारों की माने तो गृह मंत्रालय द्वारा स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड से चार राज्यों को फंड जारी किया गया है। जिसमे आंध्रप्रदेश के लिए 200.25 करोड़, ओडिशा के लिए 340.87 करोड़, तमिलनाडु के लिए 309.37 करोड़ और पश्चिम बंगाल के लिए 235.50 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है।

साथ ही राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल द्वारा आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, झारखंड, केरल, ओडिशा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अपनी 54 बचाव और राहत टीमों को तैनात कर किया गया है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com