Breaking News

प्रचंड तुफान ‘फानी’ की बड़ी रफ्तार, प्रशासन हुआ अलर्ट

Posted on: 02 May 2019 19:53 by bharat prajapat
प्रचंड तुफान ‘फानी’ की बड़ी रफ्तार, प्रशासन हुआ अलर्ट

फानी चक्रवात से निपटने के लिए प्रदेश और केन्द्र सरकार लगातार तैयारियों में जुटी है। लेकिन अब फानी तूफान ने अपनी गति बढ़ा दी है। आशंका जताई जा रही है कि यह पांच घंटे पूर्व ही भारतीय तटो पर दस्तक दे सकता है। जिसको लेकर हाल ही में ताजा अलर्ट भी जारी किया गया है। वही फानी तुफान को देखते हुए आज आधी रात से अगले 24 घंटे के लिए ओड़िशा के भुवनेश्वर से सभी उड़ानों पर रोक लगा दी गई है।

ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रवक्ता संग्राम मोहपात्रा की माने तो चक्रवात के शुक्रवार को शाम 5ः30 बजे तक भारतीय तट से टकराने की आशंका जताई जा रही थी। लेकिन अब आशंका है कि वह शुक्रवार दोपहर 12 बजे से दो बजे के बीच ही भारतीय तटों से टकरा जाएगा। जिसके चलते प्रदेश के सभी कॉलेजों और व्यावसायिक गतिविधियों को शुक्रवार को बंद रखने की घोषण की गई है।

फानी तुफान के चलते मौसम विभाग द्वारा देश के कई राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार फानी 3 मई को ओडिशा में दस्तक देगा। जिसके चलते ओडिशा में 50 टीमों को अलर्ट पर रखा गया है। साथ ही ओडिशा के भुवनेश्वर के रेड क्रॉस भवन में राहत सामग्री के पैकेटों के वितरण कोलेकर तैयारीयां की जा रही है।

साथ ही राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल द्वारा आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, झारखंड, केरल, ओडिशा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अपनी 54 बचाव और राहत टीमों को तैनात कर किया गया है।

इसके अलावा फानी तुफान से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा करने के लिए गुरूवार को प्रधानमंत्री मोदी ने भी एक उच्च स्तरीय बैठक की है। साथ ही पीएम मोदी द्वारा केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को भावित राज्यों के अधिकारियों के साथ संपर्क बनाए रखने के लिए र्निदेशित भी किया है।

इस बैठक में कैबिनेट सचिव, पीएम के प्रधान सचिव, पीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव, गृह सचिव और आईएमडी, एनडीआरएफ, एनडीएमए और पीएमओ आदि के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com