Breaking News

ओडिशा की ओर बढ़ रहा ‘फैनी’, समुद्री तट पर तेज बारिश शुरू | ‘Fannie’, moving towards Odisha…

Posted on: 02 May 2019 12:53 by Surbhi Bhawsar
ओडिशा की ओर बढ़ रहा ‘फैनी’, समुद्री तट पर तेज बारिश शुरू | ‘Fannie’, moving towards Odisha…

चक्रवाती तूफान ‘फैनी’ विकराल रूप लेकर ओडिशा की ओर बढ़ रहा है। ओडिशा के समुद्री तट पर बारिश की शुरुआत हो गई है। फैनी पुरी के दक्षिण-पश्चिम में 420 किमी दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक फानी 3 मई को पुरी के दक्षिण में गोपालपुर और चांदबाली के बीच ओडिशा तट पर दस्तक दे सकता है।

इस तूफ़ान के दौरान हवा की गति 175-185 किलोमीटर प्रति घंटे से 205 किलोमीटर प्रति घंटे तक होने की संभावना है। इस तूफ़ान को देखते हुए राज्य के कुछ हिस्सों में येलो और कुछ हिस्सों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। इतना ही नहीं गुरूवार को सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं और तटीय जिलों में रह रहे आठ लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित इलाकों में पहुंचाया जा रहा है।

चुनाव आयोग ने 11 जिलों से हटाई आचार संहिता

तूफ़ान के खतरे को देखते हुए चुनाव आयोग ने ओडिशा के 11 जिलों से चुनाव आचार संहिता के प्रावधानों में ढील दी है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र कुमार इन क्षेत्रों में पुरी, जगतसिंहपुर, केन्द्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, गजपति, गंजम,खोरधा, कटक और जाजपुर शामिल हैं। बता दे कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चुनाव आयोग से तटीय इलाकों में तीव्र गति से राहत एवं पुनर्वास गतिविधियां चलाने के लिए आदर्श आचार संहिता हटाने का अनुरोध किया था।

विशेष ट्रेनों के इस्तेमाल का ऐलान

‘फैनी’ के अलर्ट को देखते हुए पुरी समंदर तट पर होटलों के पास विशेष ट्रेनों के इस्तेमाल करने का ऐलान किया गया है। इन विशेष ट्रेनों से लोग होटलों को खाली कर सुरक्षित स्थान पर जा सकते है।

चिकित्सकों और पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द

तूफ़ान के खतरे को देखते हुए नौसेना को भी अलर्ट पर रखा गया है। इसके साथ ही ओडिशा में पुलिसकर्मियों, चिकित्सकों और स्वास्थ्य सेवा कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। राज्य के पुलिस प्रमुख आर पी शर्मा ने बताया कि पुलिसकर्मियों की भी छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. जो पुलिसकर्मी छुट्टी पर हैं उन्हें तत्काल ड्यूटी पर लौटने को कहा गया है।

 

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com