Breaking News

देश की पहली महापौर Malini Gaur जिनके कार्यकाल में Indore ने लगाई स्वच्छता में हैट्रिक | Swachchhata Survekshan 2019: Indore hatrick

Posted on: 06 Mar 2019 12:21 by Ravindra Singh Rana
देश की पहली महापौर Malini Gaur जिनके कार्यकाल में Indore ने लगाई स्वच्छता में हैट्रिक | Swachchhata Survekshan 2019: Indore hatrick

अर्जुन राठौर

Indore के लिए बेहद गौरव की बात है कि इंदौर में तीसरी बार भी स्वच्छता में नंबर वन का पुरस्कार प्राप्त कर लिया है यानी इंदौर में जो गाना गूंज रहा था ‘इंदौर लगाएगा हैट्रिक’ तो सचमुच हैट्रिक लग गई।

इसका पूरा श्रेय इंदौर की महापौर मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड़ तथा पूर्व कमिश्नर Manish Singh तथा वर्तमान कमिश्नर Ashish Singhको दिया जा सकता है। पूरे देश में मालिनी गौड़ एकमात्र ऐसी महापौर है जिन के कार्यकाल में इंदौर में लगातार तीसरी बार यह पुरस्कार प्राप्त किया है क्योंकि सभी शहरों के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ कि किसी एक महापौर के कार्यकाल में लगातार तीन पुरस्कार मिले हो।

इंदौर के लिए भी और इंदौर के नागरिकों के लिए भी यह बेहद गर्व की बात है कि उन सभी की मेहनत रंग लाई है और इंदौर नंबर वन फिर से बन गया है। किसी भी शहर के लिए यह गौरव की बात होती है कि उसे लगातार 3 सालों तक सफाई को लेकर पहला पुरस्कार मिले। इंदौर जहां आज से कुछ वर्ष पहले तक हर जगह गंदगी के ढेर दिखाई देते थे और अखबारों में एक स्थाई स्तंभ रहता था इंदौर की गंदगी का उससे निजात पा कर पूरे देश के शहरों में नंबर वन आना वाकई बहुत बड़ी उपलब्धि है।

indore

इंदौर का ट्रेचिंग ग्राउंड जो की गंदगी का सबसे बड़ा पहाड़ माना जाता था उसका जिस तरह से कायाकल्प हुआ है वह भी आश्चर्यजनक है। इंदौर में आने वाले बाहरी लोग भी यह देखकर आश्चर्यचकित रह जाते हैं कि इंदौर कितना बदल गया है लेकिन तीसरे पुरस्कार के साथ ही इंदौर के लोगों की जवाबदारी अभी समाप्त नहीं हुई है। सफाई में इंदौर को लगातार इसी तरह से आगे ही रहना होगा ताकि इस शहर का गौरव बना रह सके।

लेखन वरिष्ठ पत्रकार है।

must read:- Swachchhata Survekshan Award 2019: Indore ने सफाई में लगाई हैट्रिक

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com