अमृत योजना के बांड जारी करने पर मुंबई में निगमायुक्त को किया सम्मानित

0
19

इंदौर। शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार ने 7 नवंबर 2019 को मुंबई के नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज के सभागृह में आयोजित समारोह में निगम द्वारा अमृत योजना के अंतर्गत बांड जारी करने पर शहर विकास मंत्रालय भारत सरकार के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा द्वारा निगम आयुक्त आशीष सिंह को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मध्य प्रदेश नगरीय प्रशासन प्रमुख सचिव संजय दुबे, आयुक्त व सचिव पी नरहरि, सेबी के डायरेक्टर सुजीत प्रसाद व देश की विभिन्न महानगर व नगर निगमो के आयुक्त, व प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

अपार आयुक्त वित्त वीरभद्र शर्मा और सीए संतोष मुछाल ने बताया कि इस अवसर पर शहर विकास मंत्रालय भारत सरकार के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा द्वारा अपने उदबोधन के दौरान कहा गया कि इंदौर नगर निगम देश की ऐसी पहली नगर निगम है, जिसके द्वारा अपनी बेलेंसशीट तैयार तो की गई है। साथ ही उसे आॅडिट कराकर वित्तीय व लेखा का अनुशासन का पालन भी किया गया है। यह अनुकरणीय कार्य है। जब नगर निगम इंदौर वित्तीय व लेखा के अनुशासन का पालन करते हुए, निगम की बेलेंसशीट तैयार कर आॅडिट करा सकती है तो देश की अन्य नगर निगमो को बेलेंसशीट तैयार कर आॅडिट कराना चाहिए।

साथ ही निगम द्वारा ग्रीन बांड जारी करने के लिए जो इंदौर द्वारा प्रयास किया गया है, उसका उल्लेख करते हुए, प्रशंसा की गई। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत इंदौर की स्वच्छता एवं निगम द्वारा डोर टू डोर कचरा संग्रहण, कचरे का निपटान आदि बिन्दुओ पर इंदौर की भूरी-भूरी प्रशंसा की गई। नगरीय प्रशासन प्रमुख सचिव संजय दुबे द्वारा पैनल डिस्क्शन भी किया गया तथा नगर निगमांे की वित्तीय आवश्यकताओ के संबंध में प्रभावी रूप से प्रेजेटेंशन भी दिया गया। विदित हो कि उक्त समारोह में पुना, मुंबई, अहमदाबाद, हैदराबाद, अमरावती, दिल्ली व देश की विभिन्न महानगर, नगर निगमो के आयुक्त व प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here