Homeइंदौर न्यूज़कोरोना का कहर: स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट मोड, इंदौर में मिला नया...

कोरोना का कहर: स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट मोड, इंदौर में मिला नया वेरिएंट

इंदौर। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर अभी भी देश के ऊपर से छठा नहीं है। इसी कड़ी में अब जीनोम सीक्वेंसिंग जांच (Genome Sequencing Probe) के लिए मेडिकल कॉलेज (Medical College) से दिल्ली भेजे गए सैम्पल्स (Samples) में कोरोना का नया वेरिएंट मिला है। जिनमें नया वेरिएंट मिला है उनमें से 6 इंदौर जिले (Indore District) के हैं तो वहीं 1 धार जिले (Dhar District) का है। साथ ही नए वेरिएंट की सूचना मिलने बाद स्वास्थ्य विभाग (Health Department) अलर्ट हो गया है। बता दें कि, कल नए वेरिएंट वाले संबंधित लोगों से सम्पर्क में आने वालों के सैम्पल लिए गए।

मुख्य स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएस सैत्या ने बताया कि 9 सितम्बर से 21 सितम्बर के बीच जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए 7 सैम्पल दिल्ली (Delhi) भेजे गए थे। इनमें से 6 लोगो में कोरोना डेल्टा के वर्जन एवाय-4 की पुष्टि हुई है। इनमें से 3 लोग पलासिया (Palasia) इंदौर के हैं, बाकी 3 महू के आर्मी वाले हैं। पलासिया (Palasia) के जिस परिवार के लोगों में नया वेरिएंट मिला है यह सब पिछले माह तिरुपति बालाजी (Tirupati Balaji) घूमने गए थे।

डॉ. सैत्या के अनुसार कोरोना डेल्टा के नए वेरिएंट से डरने या घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना का यह नया वेरिएंट महाराष्ट्र (Maharashtra) के 40 प्रतिशत मरीजों में पाया गया था। इसने बड़ी तेजी से कई लोगों को चपेट में ले लिया था। तब वहां के डॉक्टरों ने बताया था कि यह नया वेरिएंट बड़ी तेजी से फैलता है, मगर इंदौर में पिछले 1 हफ्ते में कोरोना के बहुत कम मरीज मिले हैं। उनमें से अभी तक किसी में यह वेरिएंट नहीं पाया गया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग नया वेरिएंट मिलने के बाद सजग-सतर्क हो गया है।

बता दें कि, जिनमें इस वेरिएंट की पुष्टि हुई है उनके सम्पर्क में आने वाले 50 से ज्यादा लोगों की जांच के लिए 3 टीमें बनाई गई हैं, जो उनके स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखे हुए हैं। महू आर्मी के जो जवान हैं वह आर्मी हॉस्पिटल की सतत निगरानी में हैं।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular