Breaking News

अपने देश लौटे अभिनंदन

Posted on: 01 Mar 2019 22:11 by mangleshwar singh
अपने देश लौटे अभिनंदन

लम्बी प्रक्रिया और इंतजार के बाद आख़िरकार वीर विंग कमांडर अभिनंदन शुक्रवार रात करीब 9 बजकर 21 मिनिट पर पाकिस्तान से अपने देश भारत में लौट आये । पाकिस्तान की ओर से अटारी बार्डर पर उन्हें सौंपा गया ।  इस मौके पर एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर सहित अनेक सैन्य अधिकारी और बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे । अभिनंदन के वापस आते देश में खुशी की लहर दौड़ गई । कुछ लोग भावुक होकर रो पड़े । अभिनंदन को अटारी बार्डर से अमृतसर हवाई अड्डे ले जाया गया, जहाँ से उन्हें दिल्ली ले जाया जायेगा ।

अभिनंदन की रिहाई पर देश में जश्न, देखे तस्वीरें

27 फरवरी की सुबह भारतीय वायु सीमा में घुस आये पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 को जाबांज विंग कमांडर अभिनंदन ने मार गिराया था ।इसके बाद वह जिस मिग-21 विमान में सवार थे वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था । पैराशूट से अभिनंदन को उतरने के बाद पाकिस्तान के कुछ स्थानीय लोग और सैन्य कर्मी पकड़ ले गए थे।

हरकत से बाज नहीं आया पाक

विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंपने से पहले पाकिस्तान ने जारी किया उनका एक एडिट किया हुआ वीडियो । कागजी प्रकिया में लगाई बहुत देर। इस वजह से बार- बार बदला वापसी का समय । विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी प्रकिया में जब देरी की जा रही थी तब भी पाकिस्तान अपनी हरकत से बाज नहीं आया । जम्मू-कश्मीर के कई क्षेत्रों में गोलीबारी, मोर्टार दागे। सुरक्षाबलों ने मुंहतोड़ जवाब दिया ।

BSF को बड़ी कामयाबी, Firozpur से पाक जासूस Arrested

विदेश राज्यमंत्री बोले : अभिनंदन को लौटाकर एहसान नहीं कर रहा पाक

विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा कर पाकिस्तान कोई एहसान नहीं कर रहा है। जिनेवा समझौते के तहत ऐसा करना उसकी मजबूरी है। संघर्ष के दौरान पकड़े गए एक सेवारत सैनिक को वापस लौटना पड़ता है। शुक्रवार शाम ट्वीट ने कर सिंह ने कहा कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि 1971 के बाद, हमने पाकिस्तान के 90,000 पाकिस्तानी सैनिकों को लौटाया था।

सुषमा बोलीं, आतंक को पनाह देने वालों पर हो कार्रवाई | Sushma Swaraj said, takes action against terrorism

पीएम मोदी ट्वीट कर बोले- वेलकम होम विंग कमांडर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि “वेलकम होम विंग कमांडर अभिनंदन! राष्ट्र को आपके शानदार साहस पर गर्व है। हमारे सशस्त्र बल 130 करोड़ भारतीयों के लिए प्रेरणा हैं। वंदे मातरम!”

विंग कमांडर अभिनंदन के पिता व पत्नी भी इंडियन एयर फोर्स में रहे

पाकिस्तान ने 27 फरवरी को भारतीय हवाई सीमा का उल्लंघन किया और एयर स्ट्राइक कर भारतीय सैन्य ठिकानों को ध्वस्त करने की नाकाम कोशिश की । इस जवाबी कार्रवाई में पाक की F-16 को मार गिराने वाले जाबाज विंग कमांडर तमिलनाडु में चेन्नई के रहने वाले है। विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का पूरा का पूरा परिवार देश की सेवा में लगा रहा है। अभिनंदन के पिता रिटायर्ड एयर मार्शल सिम्हाकुट्टी वर्तमान एयर फोर्स की पूर्वी कमांड के प्रमुख रह चुके हैं। अभिनंदन की पत्नी तन्वी मरवाहा एयर फोर्स में स्क्वॉड्रन लीडर रह चुकी हैं।

अभिनंदन की रिहाई पर देश में जश्न, देखे तस्वीरें

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान भारतीय वायुसेना का सर्विस नंबर 27981 है और उनके  रिटायर्ड पिता एस वर्तमान का सर्विस नंबर 13606 है। अभिनंदन की रिटायर्ड पत्नी तन्वी मरवाहा का सर्विस नंबर 28800 है। अभिनंदन की पत्नी  इंडियन एयरफोर्स में स्क्वॉड्रन लीडर के तौर पर काम करती थीं और 15 साल की सर्विस के बाद हेलिकॉप्टर पायलट के तौर पर रिटायर हुईं।

Must read: BSF को बड़ी कामयाबी, Firozpur से पाक जासूस Arrested

देश के लिए अदम्य साहस का परिचय देने वाले अपने जाबाज बेटे पर रिटायर्ड एयर मार्शल एस वर्तमान का सीना चौड़ा हो गया है।1973 में एयर फोर्स ज्वाइन करने वाले रिटायर्ड एयर मार्शल एस वर्तमान के पास 4000 घंटे से ज्यादा और 40 से ज्यादा तरह के प्लेन उड़ा चुके हैं। अभिनंदन की सकुशल वापसी पर पूरा देश गर्व कर कर रहा है ।

Must Read: सुषमा बोलीं, आतंक को पनाह देने वालों पर हो कार्रवाई | Sushma Swaraj said, takes action against terrorism

भारतीय वायुसेना के जांबाज पायलट अभिनंदन को शुक्रवार शाम तक वाघा बॉर्डर से वतन वापसी होगी। अभिनंदन की वतन वापसी को लेकर देशभर में जश्न का माहौल है। वाघा बॉर्डर पर होने वाली बिटिंग रिट्रीट से पहले अभिनंदन को भारत को सौंपा जाएगा। सुबह से ही वाघा बॉर्डर मिठाई बाटी जा रही है तो कई डोल बजाए जा रहे है।

 

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com