ट्रेन में यात्रा करने से पहले पढ़ लें ये खबर, कुछ घंटे ठप रहेगी रेलवे की ये सेवाएं

0
18
railway

नई दिल्ली: यदि आप भी ट्रेन में सफ़र करने का मन बना रहे है तो पहले यह खबर पढ़ लीजिए। बिना जानकारी के घर से निकलना आपको परेशानी में डाल सकता है। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक़ मेंटिनेंट की वजह से कंप्यूटरीकृत यात्री आरक्षण सेवा 5.35 घंटों तक बाधित रहेगी। इस दौरान कोई भी यात्री खुद ऑनलाइन रिजर्वेशन टिकट नहीं निकाल पाएंगे।

रेलवे ने जानकारी दी है कि रेलवे की पूछताछ सेवा ‘139’ कुछ समय के लिए बंद रहेगी। इन सेवाओं के बंद होने से यात्रियों की परेशानी दोगुनी होने वाली है क्योकि यात्री करीब साढ़े 5 घंटे तक यात्री न तो ऑनलाइन टिकट बनवा पाएंगे और ना ही ग्राहक सेवा अधिकारी से 139 पर बात कर पाएंगे।

इलेक्ट्रिकल मेंटिनेंस की वजह से रेलवे यह सेवा कुछ घंटों के लिए बंद कर रहा है। दिल्ली स्थित कंप्यूट्रीकृत आरक्षण प्रणाली को 13 जुलाई की रात 11 बजे से अगले दिन सुबह 4.35 बजे तक बंद रखने का फैसला लिया गया है।

कंप्यूटरीकृत आरक्षण प्रणाली बंद होने के चलते इंटरनेट बुकिंग, पीआरएस इंक्वायरी, ईडीआर सेवा और रेलवे की पूछताछ सेवा 139 पूरी तरह बाधित रहेगी। इतना ही नहीं, इस दौरान सभी पीआरएस पर मौजूद एसएमएस की सेवाएं भी बंद रहेंगी।

सर्विस बंद होने के बाद यदि आपको अपनी ट्रेन या अपनी टिकट का स्टेटस जानना हो तो आप भारतीय रेलवे की वेबसाइट indianrail.gov.in पर जाकर अपडेट ले सकेंगे। इसके अलावा रेलवे के विभिन्न जोनों में चल रही मरम्मत के चलते 264 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। रेलवे ने अपनी वेबसाइट नेशनल ट्रेन इंक्वारी सिस्टम (NTS) पर रद्द की गई रेलगाड़ियों की सूची जारी कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here