Breaking News

उत्तर भारत में जमा देने वाली ठंड, बर्फ़बारी और बारिश का अलर्ट

Posted on: 05 Jan 2019 11:27 by Surbhi Bhawsar
उत्तर भारत में जमा देने वाली ठंड, बर्फ़बारी और बारिश का अलर्ट

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड से लोगों का हाल बेहाल है। पहाड़ों पर हो रही बर्फ़बारी के कारण पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बर्फ़बारी से पहाड़ों पर बर्फ की मोटी परत जमा हो गई है, चारो ओर सफेदी छा गई है। ठंड के कारण हरियाणा में दो और उत्तर प्रदेश में दस लोगों की जान चली गई है। कोहरे के कारण हवाई और रेल यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।

बर्फ़बारी और बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने जम्‍मू-कश्‍मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में के तमाम हिस्‍सों में बारिश और बर्फ़बारी की आशंका जताई है। इनके अलावा पंजाब, चंडीगढ़, दिल्‍ली और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में हल्‍की से लेकर तेज बारिश और कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है। बफर्बारी के चलते वादी के पवर्तीय इलाकों में हिमस्खलन का खतरा फिर से मंडरा रहा है। आने वाले दिनों कोहरा और घना होगा और परेशान भी करेगा।

कश्मीर में मौसम विभाग ने आगे भी ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना जताई है। अनंतनाग, कुलगाम, बड़गाम, बारामुला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा, गांदरबल, कारगिल और लेह में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। प्रभावित जिलों में लोगों को हिमस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में न जाने की हिदायत दी गई है। शनिवार को ठंड और बढ़ सकती है।

कारगिल में -18 डिग्री तक पहुंचा तापमान

बर्फबारी के चलते श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस 3.2 डिग्री, क्षिणी कश्मीर के काजीगुंड में माइनस 0.8 डिग्री, गुलमर्ग घाटी में माइनस 10.0 डिग्री, कुपवाड़ा में में माइनस 4.6 डिग्री, पहलगाम में माइनस 6.8 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया। वही लद्दाख क्षेत्र में लेह में माइनस 14.5 डिग्री और कारगिल में 18.6 डिग्री से नीचे पहुंच गया।

राजस्थान में भी पारा लुढ़क गया है. यहां के सीकर में न्यूनतम तापमान 3.5, जयपुर में 7.5, कोटा में 8.8, अजमेर में 10.2 तक पहुंच गया है। हिमाचल के भी कई इलाकों में तापमान शून्य से 10.8 डिग्री नीचे बना हुआ है। पंजाब-हरियाणा में भी कई जगह पारा 1.2 डिग्री तक पहुंच गया है।

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com