दिल्ली में सीलिंग पर बवाल, सुरक्षाबलों पर पथराव | Delhi: Officials injured in ‘stone pelting’ over sealing drive in Mayapuri

0
84
sealing

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर सींग को लेकर विवाद की खबर आ रही है। शनिवार को मायापुरी के कबाड़ मार्केट में नैशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (NGT) के आदेश पर एमसीडी के अधिकारी यहां मौजूद करीब 850 फैक्ट्रियों को सील करने पहुंचे थे। इस दौरान सुरक्षाबलों और स्थानीय लोगों में झड़प हो गई. लोगो ने बवाल के साथ-साथ तोड़फोड़ भी की।

सीलिंग करने गई टीम को आशंका थी कि वहां उन्हें विरोध का सामना करना पड़ सकता है या बवाल हो सकता है। इस आशंका के चलते टीम के साथ दिल्ली पुलिस के अलावा सीआरपीएफ और आईटीबीपी के जवान भी मौजूद थे। कार्रवाई के दौरान स्थानीय लोगों ने आईटीबीपी के जवानों पर पथराव किया।

स्थानीय लोगों द्वारा किए गए हंगामे और बवाल को काबू करने के लिए पुलिस फोर्स को लाठीचार्ज भी करना पड़ा। इस लाठीचार्ज में कुछ लोगों के घायल होने की खबर है। इस घटना के वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहे है। सोशल मीडिया पर भीड़ द्वारा जवानों पर हुए इस तरह के हमले की कड़ी निंदा की जा रही है।

सालाना 6 हजार करोड़ का कारोबार

मायापुरी में हर साल 6 हजार करोड़ रुपये का कबाड़ का कारोबार होता है। यहां इससे जहरीली हवाएं, रसायन और तेल निकलते हैं जिससे प्रदूषण बढ़ रहा है। 2014 में भी एनजीटी ने इस मामले में गौर किया था। उस समय डीडीए और डीपीसीसी ने दावा किया था कि अवैध और अनधिकृत इकाइयों को चलने नहीं दिया जाएगा। लेकिन कबाड़ बाजार के हालात में आज भी कोई खास सुधार नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here