Breaking News

अमेरिकी रिपार्ट का दावा – भारत में धार्मिक स्वतंत्रता का स्तर गिरा | The level of Religious Freedom dropped in India: American Report

Posted on: 01 May 2019 15:03 by bharat prajapat
अमेरिकी रिपार्ट का दावा – भारत में धार्मिक स्वतंत्रता का स्तर गिरा | The level of Religious Freedom dropped in India: American Report

अमेरिका की संघीय सरकार की ओर से नियुक्त आयोग ने भारत में धर्म और राजनीति को लेकर एक चैंकाने वाली रिपोर्ट पेश की है। रिपोर्ट के अनुसार भारत में धर्म और राजनीति को अलग करना धीरे – धीरे मुश्किल होता जा रहा है। साथ ही रिपार्ट में दावा किया गया कि वर्ष 2018 में भारत में धार्मिक स्वतंत्रता कम हुई है।

अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता के अमेरिकी आयोग (यूएससीआईआरएफ) ने अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अपनी वार्षिक रिपोर्ट में बताया कि वर्ष 2018 में जिस देशों में धार्मिक स्वतंत्रता की स्थितियां खराब होती पाईं गई वहां पर धर्म का ‘राजनीतिकरण एवं प्रतिभूतिकरण’ बढ़ा है।

यूएससीआईआरएफ ने “उदाहरण के लिए भारत जैसे देश में धर्म एवं राजनीति को अलग करना लगातार मुश्किल होता जा रहा है, यह ऐसी चाल है जो कभी-कभी ऐसे लोगों की मंशा बन जाती है जो कुछ निश्चित धार्मिक समुदायों के अधिकारों को सीमित करने और उनके खिलाफ भेदभाव करना चाहते हैं।”

भारत का उल्लेख किए बगैर रिपोर्ट में बताया गया कि जो सरकारें इन उत्पीड़नों को बर्दाश्त करती है अथवा बढ़ावा देती है वे अक्सर, ‘आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप‘ का नाम देकर इससे बचने का प्रयास करती है।

बता दे कि भारत ने इससे पहले धार्मिक स्वंतत्रता पर यूएससीआईआरएफ की रिपोर्ट को खारिज कर दिया था कि इस समूह की कोई हैसियत नहीं है कि वह संवैधानिक दृष्टि से संरक्षित नागरिकों के अधिकारों पर कोई फैसला या टिप्पणी कर सके।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com