सुप्रीम कोर्ट के अगले CJI होंगे जस्टिस रंजन गोगोई

0
67
ranjan_gogoi

CJI Dipak Misra recommends Justice Ranjan Gogoi as next Chief Justice of India

सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई हो सकते है। CJI दीपक मिश्रा ने रंजन गोगोई के नाम की सिफारिश भेज दी है। बताया जा रहा है कि जस्टिस रंजन गोगोई 3 अक्टूबर को मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे। उम्मीद की जा रही है कि अगले दो हफ्ते के भीतर सरकार के अनुरोध पर राष्ट्रपति सचिवालय जस्टिस गोगोई को अगले चीफ जस्टिस के लिए नामांकित कर देगा।

गौरतलब है कि सीजेआई दीपक मिश्रा का कार्यकाल 2 अक्टूबर को ख़त्म हो रहा है। इंडिया लीगल के मुताबिक कानून मंत्रालय ने प्रोटोकॉल के तहत जस्टिस दीपक मिश्रा से अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने की घोषणा की है।

कोर्ट की परंपराओं के मुताबिक़ सुप्रीम कोर्ट का सबसे सीनियर जज मुख्य न्यायाधीश बनता है। वर्तमान में दीपक मिश्रा के बाद सबसे सीनियर जज रंजन गोगोई है। बता दें कि 12 फरवरी 2011 को जस्टिस गोगोई पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बने. 23 अप्रैल 2012 को वह सुप्रीम कोर्ट में आए।

बता दे कि कि जस्टिस रंजन गोगोई सुप्रीम कोर्ट के उन चार जजों में शामिल हैं जिन्होंने पहली बार है मीडिया के सामने आकर प्रेस कांफ्रेंस की थी और मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ आरोप लगाए थे। सवाल उठाने वाले सुप्रीम कोर्ट के चार जजों में जस्टिस रंजन गोगोई के साथ जस्टिस चेलमेश्वर, जस्टिस मदन लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here