Breaking News

चीनी सैनिकों की घुसपैठ से भारतीय सीमा पर फिर बढ़ी टेंशन

Posted on: 13 Jul 2019 08:27 by Pawan Yadav
चीनी सैनिकों की घुसपैठ से भारतीय सीमा पर फिर बढ़ी टेंशन

नई दिल्ली। पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसी बीच चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा पार एक बार फिर तनावपूर्ण माहौल बना दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के सैनिक एलएसी क्षेत्र में दिखाई दिए। बताया जा रहा है कि चीनी सेना भारतीय क्षेत्र में करीब पौन घंटे तक रूकी थी। हालांकि सेना के सूत्रों का दावा है कि उन्होंने एलएसी को पार नहीं किया, जबकि स्थानीय सूत्रों के मुताबिक चीनी सेना ने घुसपैठ की है।

बताया जा रहा है कि 6 जुलाई को लद्दाख के फुक्चे के पास गांव वाले दलाई लामा का जन्मदिन मना रहे थे। यह आयोजन ऐसे स्थान पर हो रहा था जहां से भारत-चीन सीमा गुजरती है। इस दौरान चीन की दो गाड़ियों में सादे कपड़ों में 11 लोग आए और उन्होंने गाड़ियों से उतरकर बड़ा बैनर लगा दिया। चीन लद्दाख को तिब्बत का हिस्सा मानता है और यहां घुसपैठ की कोशिश करता रहता है, लेकिन पहली बार उसने आम लद्दाखियों को बरगलाने की कोशिश की है।

दरअसल चीन दलाई लामा को तिब्बतियों का धार्मिक और राजनीतिक नेता नहीं मानता। चीन ने अपनी तरफ से एक दलाई लामा को तिब्बत पर थोप रखा है। लद्दाख में दलाई लामा के अनुयायियों की बड़ी तादाद है, जिनमें तिब्बत से आए हुए शरणार्थी और लद्दाखी दोनों शामिल हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com