Breaking News

सरकारी स्कूलों के बच्चे बनेंगे संस्कारी, सुनेंगे संतों के प्रवचन

Posted on: 12 Jun 2018 08:28 by Ravindra Singh Rana
सरकारी स्कूलों के बच्चे बनेंगे संस्कारी, सुनेंगे संतों के प्रवचन

नईदिल्ली: शिक्षा को लेकर राजस्थान शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों की एक नई सूची जारी की है, इस सूची में अजीबों गरीब निर्देश जारी किया गया है इसमें बताया गया है, राजस्थान के सरकारी स्कूलों के बच्चे अब हर महीने संतों के प्रवचन सुनेंगे।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक की ओर से जारी किए गए शिविरा पंचांग में कहा गया है कि हर महीने के तीसरे शनिवार को स्कूलों में संतों का प्रवचन हुआ करेंगे। यह फरमान इस लिए जारी किया जा रहा है ताकि बच्चे पढ़ाई के साथ में संस्कार भी सिखाया जा सके। इसके लिए विद्यालय मेंपरिसर में बाल सभाओं का आयोजन किया जाएगा।

Related image

Via

वैसे तो इससे पहले भी स्कूलों के भीतर बाल सभाओं का आयोजन किया जा रहा था। लेकिन विभाग द्वारा लापरवाही के चलते ध्यान नहीं दिया जाता था। मगर अब इसके लिए शिक्षा विभाग ने कलेंडर जारी कर दिया गया है। बाल सभाओं में बच्चों को बालसरंक्षण संबंधित मुद्दों पर बाल चलचित्र, चित्रकला प्रतियोगिता आदि के जरिए बाल अधिकार और बाल संरक्षण के संबंध में जागरुकता पैदा करने की कोशिश की जाएगी । इसके साथ ही स्कूलों को बाल सभाओं और उत्सवों का रिकॉर्ड भी रखना होगा।

शिक्षा विभाग ने हाल ही में शिविरा पंचांग जारी किया है। इस पंचांग के तहत हर तीसरे शनिवार को स्कूलों में राष्ट्रीय महत्व के समसामयिक समाचारों की समीक्षा होगी और किसी महापुरुष या स्थानीय संत के प्रवचन सुनाए जाएंगे। यह देश का पहला ऐसा राज्य होगा स्कूल परिसर में बच्चों के लिए प्रवचन का कैलेंडर जारी किया है।

Cover images source

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com