बच्चे प्रदेश का भविष्य है, इन्हे शिक्षित करना पहली जिम्मेदारी: कमलनाथ

0
34

झाबुआ : प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज उत्कृष्ट विद्यालय झाबुआ से प्रदेश स्तरीय स्कूल चले हम अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि बच्चे हमारा भविष्य है, हमारी सबसे पहली जिम्मेदारी है कि हर बच्चा स्कूल जाए। इसके लिए प्रदेश के हर नागरिक को स्कूल चलें हम अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाना है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि हर बच्चे में प्रतिभा और आगे बढने की क्षमता होती है। हर बच्चा प्रदेश और देश की कीमती पूंजी है, इसलिए हम सब लोगो को मिलकर इनके बेहतर भविष्य की चिन्ता करना होगी। वे शिक्षित हो दीक्षित हो और सर्वश्रेष्ठ नागरिक के रूप में उनका निर्माण हो इसके लिए हमें प्रदेश के प्रत्येक बच्चे को स्कूल भेजना सुनिश्चित करना होगा।

हर बच्चे मे आत्म-विश्वास पैदा करें। मुख्यमंत्री नाथ ने कहा कि बच्चो को गुणवतापूर्ण शिक्षा मिले, इसके लिए शिक्षको को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है, बच्चो की पढाई में कोई बाधा न आए इसके लिए उन्हे निःशुल्क यूनिफार्म, साईकल, पुस्तक और छात्रवृति, शिष्यवृति देने जैसे सभी जरूरी कदम उठाए गए है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि बच्चो की शिक्षा पुरी हो इसके लिए स्कूल चले हम अभियान के साथ ही एक और अभियान स्कूल में रूके अभियान भी चलाने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री जितू पटवारी एवं जिले के प्रभारी मंत्री सुरेन्द्र सिह बघेल, मंत्री नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन मध्यप्रदेश शासन ने कहा कि बच्चे स्कूलो में अच्छे से पढाई कर पाए इसके लिए शासन द्वारा कई योजनाएं संचालित की जा रही है। बस आप सभी से यह अपेक्षा है कि आप अपने बच्चो को स्कूल जरूर भेजे।स्कूल चले अभियान के कार्यक्रम स्थल पर पौधे को पानी दे कर मुख्यमंत्री ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। स्कूली बच्चो को साइकिल,एवं किताबो का वितरण कर अच्छे से पढाई करने के लिए सिर पर हाथ रखकर आषीर्वाद दिया। कार्यक्रम में खेल एवं शिक्षा के क्षेत्र मे उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को मेडल पहनाकर मंच पर सम्मानित किया।

3125 साइकिले वितरित की प्रचार रथ को दिखाई हरी झण्डी

प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज उत्कृष्ट विद्यालय झाबुआ के मैदान पर आयोजित साइकिल वितरण कार्यक्रम मे 3125 साइकिले वितरित की। मैदान से सर्व शिक्षा अभियान के प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया। इस अवसर पर पूर्व सांसद कान्तीलाल भूरिया, विधायक पेटलावद वालसिंह मेडा,विधायक थांदला वीरसिह भूरिया, विधायक जोबट कलावती भुरिया, विधायक अलिराजपुंर मुकेष पटेल, कलेक्टर प्रबल सिपाहा, पुलिस अधीक्षक विनीत जैन, सहित जनप्रतिनिधि,शासकीय अधिकारी कर्मचारी, विद्यार्थी एवं आमजन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here