सबसे अमीर प्रत्याशी है मुख्य्मंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ,संपत्ति 660 करोड़

0
26

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 संसदीय सीटों से 943 उम्मीदवार किस्मत आजमाएंगे। इनमें सबसे धनी उम्मीदवार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ हैं। छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार नकुल नाथ ने हलफनामे में अपने पास 660 करोड़ से अधिक की चल.अचल संपत्ति होने का खुलासा किया है। रिपोर्ट के अनुसार नाथ के पास 618 करोड़ की चल और 41 करोड़ रुपए मूल्य की अचल संपत्ति है। चुनाव विश्लेषण से जुड़ी शोध संस्था एडीआर ने 29 अप्रैल को होने वाले चौथे चरण के चुनाव में लड़ रहे 928 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण करने के बाद यह रिपोर्ट दी है। शैक्षणिक योग्यता के मामले में चौथे चरण के करीब आधे उम्मीदवार ;49 फीसदीद्ध स्नातक हैं और 44 फीसदी उम्मीदवार पांचवीं से बारहवीं तक पढ़े हैं।

दूसरे स्थान पर संजय तो अनुराग तीसरे नंबर पर
रिपोर्ट के अनुसार चौथे चरण में दूसरे सबसे धनी उम्मीदवार दक्षिण मध्य मुंबई सीट से वंचित बहुजन अघाड़ी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे संजय सुशील भोंसले हैं। उनके पास 125 करोड़ रुपए की चल.अचल संपत्ति है। वहीं उत्तरप्रदेश की झांसी सीट से भाजपा उम्मीदवार अनुराग शर्मा 124 करोड़ रुपए की चल.अचल संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

दागी उम्मीदवारों की भरमार
रिपोर्ट के अनुसार इस चरण में 23 फीसदी उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों का खुलासा किया हैए जबकि 17 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले लंबित हैं। इनमें सर्वाधिक संख्या भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों की है। भाजपा के 57 में से 45 और कांग्रेस के 57 में से 27 उम्मीदवारों ने हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने का खुलासा किया है।
महिला प्रत्याशियों की संख्या अधिक
रिपोर्ट के अनुसार चौथे चरण में पिछले तीन चरण की तुलना में महिला उम्मीदवारों की मौजूदगी ज्यादा है। चौथे चरण में दस फीसदी महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैंए जबकि पहले तीन चरणों में महिला उम्मीदवारों की संख्या सातए आठ और नौ फीसदी थी।
इनके पास कुछ भी नहीं
तीन निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में बताया है कि उनके पास चल.अचल संपति के रूप में कुछ भी नहीं है। शून्य संपत्ति बताने वाले उम्मीदवारों में महाराष्ट्र की प्रियंका रामराव शिरोले भी शामिल हैंए जो नासिक से मैदान में हैं। ठाणे सीट से विऋल नाथ चव्हाण व राजस्थान की टोंक.सवाई माधोपुर सीट से उम्मीदवार प्रेमलता बंशीलाल ने भी संपत्ति शून्य बताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here