इंदौर की आयुषी ने छत्तीसगढ़ के चक्रधर समारोह में एकल कथक प्रस्तुति दी

0
22
Indore_ Ayushree_ Dixit_ Chhattisgarh_ Dixit

छतीसगढ़ के ख्यात कार्यक्रम “चक्रधर समारोह 2018” में मध्यप्रदेश की बेटी आयुषी दीक्षित की कथक नृत्य की प्रस्तुति दी आयुषी ने इसी वर्ष हुए खजुराहो समारोह में भी भारत की सबसे कम उम्र की कलाकर के तौर पर कथक की एकल प्रस्तुति दी थी, और इस कार्यक्रम का आनंद लेने के लिए विदेशो से भी सैकड़ों दर्शक पहुँचे थे, आयुषी की इसी प्रस्तुति से प्रभावित होकर छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने सबसे प्रतिष्ठित कार्यक्रम के लिए आयुषी को आमंत्रित किया था।

Indore_ Ayushree_ Dixit_ Chhattisgarh_ Dixit

आयुषी दीक्षित 6 वर्ष की उम्र से ही कथक के प्रति आकर्षित होकर गुरु के सानिध्य में कथक की प्राम्भिक शिक्षा शुरू करते हुए अलग अलग चरणों में अभ्यास करती रहीं। कई राष्ट्रीय स्तर के पुरुस्कार जितने के अलावा माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी के इन्वेस्टर सम्मिट में भी अपनी एकल प्रस्तुति दी चुकी हैं।

Indore_ Ayushree_ Dixit_ Chhattisgarh_ Dixit

वर्तमान में पद्मश्री तालयोगी गुरु श्री सुरेश तलवलकर जी से ताल व लय की शिक्षा उनके पुणे स्थित आश्रम से ले रही है, साथ उन्ही के नेतृत्व में भारत के कोने कोने में ताल यात्रा एवं मृदंग संकीर्तन में कथक की प्रस्तुति विभिन्न मंचों में कर रही है।

Indore_ Ayushree_ Dixit_ Chhattisgarh_ Dixit

आयुषी ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने पिता पंडित संतोष दीक्षित और गुरुओं को दिया। जिनके प्रोत्साहन व मार्गदर्शन की वजह से खजुराहो के बाद चक्रधर समारोह तक कि अपनी कथक की यात्रा पूरी कर पाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here