चार दिनों तक चलेगी छठ पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त

0
112

दीपावली पर्व के बाद ही छठ पूजा कि तैयारियां शुरु हो जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से सप्तमी तिथि तक छठ पूजा का पर्व मनाया जाता है। इस साल यह पर्व 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक मनाया जाएगा।

छठ पूजा के दौरान शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को नहाय-खाय होता है। जिसमें व्रती का मन और तन दोनों ही शुद्ध और सात्विक रहना चाहिए। इस दिन व्रती शुद्ध सात्विक भोजन करते हैं। इसके बाद पंचमी तिथि को खरना का विधान माना जाता है।

इसमे व्रती सारा दिन निराहार रहते हैं और शाम के समय गुड़ वाली खीर का विशेष प्रसाद बनाकर छठ माता और सूर्य देव की पूजा करके खाते हैं। षष्टि तिथि के दिन निर्जल रहकर शाम के समय अस्त होते सूर्य को नदी या तालाब में खड़े होकर अर्घ्य देते हैं और अपने मन की कामना सूर्यदेव को कहते हैं। इसके बाद सप्तमी तिथि के दिन भी सुबह के समय उगते सूर्य को नदी या तालाब में खड़े होकर जल देते हैं और अपने परिवार के लिए मनोकामना मांगते है।

छठ पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

छठ पूजा के पहले दिन चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर को है, पंचमी तिथि 1 नवंबर को और छठ तिथि 2 नवंबर को मनाई जाएगी। सप्तमी तिथि 3 नवंबर को मनाई जाएगी। इस पूजा के दौरान छठ तिथि का महत्व ज्यादा रहता है। छठ तिथि को सूर्योदय का शुभ मुहूर्त 06ः33 छठ वहीं सूर्यास्त का शुभ मुहूर्त- 17ः35 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here