चेन्नई वासियों की बुझेगी प्यास, 2.5 मिलीयन लीटर पानी लेकर पंहुची स्पेशल ट्रेन

0
46

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में छाए जल संकट को लेकर सरकार ने इससे निपटने की तैयारी कर ली है। जिसके चलते अब अन्य राज्यों से जिले में पानी पंहुचाया जा रहा है। बता दे कि चेन्नई को जलंकट से निजात दिलाने के लिए ट्रेन के जरिए पानी पंहुचाया जा रहा है, इसके लिए शुक्रवार सुबह से रेल का संचालन शुरू किया गया है। जो कि वेल्लोर स्थित जोलारपेट रेलवे स्टेशन चेन्नई के लिए , 2.5 मिलीयन लीटर पानी लेकर रवाना हुई थी। बता दे कि राज्य सरकार ने घोषणा की थी कि चेन्नई में पानी की किल्लत दूर करने के लिए वेल्लोर से रेल के जरिए पानी पहुंचाया जाएगा।

मालूम हो चेन्नई के लोगों के भीषण जलसंकट का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, यहां पर चार जलाशयों की मौजूदगी है लेकिन ये सब अब सूखने की कगार पर आ गये हैं और इनमे मात्र एक फीसदी पनी ही बचा है। जो कि कुल क्षमता का मात्र 0.2 फीसदी ही है। इससे पाइप लाइन के माध्यम से शहर में पानी की सप्लाई को 40 फीसदी घटा दिया गया है।

खबरों के अनुसार फिलहाल चेन्नई में रहने वाले 46 लाख से ज्यादा लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है। आलम यह है कि दक्षिणी इलाके में लोगों को एक बाल्टी पानी के लिए लोगों को 3 घंटे तक मशक्कत करनी पड़ रही है। वहीं पानी भरने के दौरान हुई हिंसा के बाद अब नगर निगम द्वारा लोगों को टोकन के जरिए पानी बांटा जा रहा है। इसके अलावा निजी टैंकरों के मालिक भी प्रति टैंकर 4000 रुपये से 6000 रुपये तक वसूल रहे हैं। इसके लिए भी लोगों को एक हफ्ते का इंतजार करना पड़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here