Breaking News

छग बजट : 400 यूनिट तक का बिजली बिल हाफ

Posted on: 08 Feb 2019 14:19 by Rakesh Saini
छग बजट : 400 यूनिट तक का बिजली बिल हाफ

छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने साल 2019- 20 का बजट पेश किया है। बजट पेश करते हुए भूपेश बघेल ने एक बड़ा ऐलान किया है। जिसमें उन्होंने बिजली हाफ करने का ऐलान करते हुए कहा कि उपभोक्ताओं के ​400 यूनिट तक का बिजली बिल हाफ हो जाएगा। इसके लिए विद्युत वितरण करने वाली कंपनी पर पड़ने वाले भार को कम ​करने 400 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही सीएम ने विधायक निधि दोगुनी करने का भी ऐलान किया है। बघेल ने कहा कि ​बजट में विधायक निधि एक करोड़ से बढ़ाकर 2 करोड़ करने का प्रावधान किया गया है।

गरीब परिवार को हर महीने 35 किलो राशन देने के लिए व्यवस्था के लिए बजट में 4000 करोड़ का प्रावधान किया गया है। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की आर्थिक विकास दर कम है. 96887 रुपये प्रति व्यक्ति आय का अनुमान है. हमने बजट में किसान और अल्प आय वालों का पूरा ध्यान रखा है. धान की खरीद के लिए 5000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। सीएम भूपेश बघेल ने बजट में घोषणा करते हुए कहा कि सरकार 2500 रुपए दर से धान खरीदेगी. भूपेश बघेल ने कहा कि बजट में किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए 5 हज़ार करोड़ का प्रावधान किया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कृषि ऋण माफ करने के लिए 5 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है. इसके साथ ही गरीब परिवारों को 35 किलो चावल देने के लिए 4 हजार करोड़ का प्रावधान, 25 सौ रुपये समर्थन मूल्य के लिए 5 हजार करोड़ का प्रावधान, बिजली बिल हाफ के लिए 4 सौ करोड़ का प्रावधान, आरक्षक से लेकर निरीक्षक तक के भत्ते के लिए 45 करोड़ का प्रावधान, एससी-एसटी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति 1 हजार प्रतिमाह, मध्यान भोजन के लिए रसोइयों को अब प्रतिमाह 15 सौ रुपये मिलेगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने बजट भाषण में कहा कि 20 लाख किसानों का 10 करोड़ रुपए का कर्ज माफ हुआ है. गिरौदपुरी भंडारपुरी के विकास के लिए 5 करोड़ और दामाखेड़ा के विकास के लिए 5 करोड़ का प्रावधान किया गया है. सोया और गन्ना की फसल पर प्रोत्साहन दिया जाएगा. मक्का खरीदी को और व्यवस्थित किया जाएगा. दुर्ग और शाजा में नए कृषि महाविद्यालय खोले जाएंगे।

भूपेश बघेल ने कहा कि गांव की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए सुराजी योजना शुरू की जाएगी. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के लिए 120 करोड़ का प्रावधान किया गया है. सभी गांवों में जल संचय को बढ़ाया जाएगा। गन्ना बोनस के लिए 50 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की आर्थिक विकास दर कम है. 96887 रुपये प्रति व्यक्ति आय का अनुमान है. हमनें किसान और अल्प आय वालों का बजट में पूरा ध्यान रखा है. धान की खरीद के लिए 5000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

Read More:- ट्राॅले ने स्कूल वाहन को मारी टक्कर, 12 बच्चे घायल

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com