Breaking News

खूबसूरत बेरोजगार युवती चंद्राणी मुर्मू के लोकसभा चुनाव जीतने की अनोखी कहानी | Lok Sabha Election 2019: Chandrani Murmu owns the Record of Youngest MP in Keonjhar of Odisha…

Posted on: 27 May 2019 18:04 by rubi panchal
खूबसूरत बेरोजगार युवती चंद्राणी मुर्मू के लोकसभा चुनाव जीतने की अनोखी कहानी | Lok Sabha Election 2019: Chandrani Murmu owns the Record of Youngest MP in Keonjhar of Odisha…

लोकसभा चुनाव के नतीजे आते ही नए रिकार्ड सामने आए है वहीं एक रिकार्ड यह भी सामने आया है जिसमे लोकसभा चुनाव में सबसे कम उम्र की सांसद बनने का रिकार्ड चंद्राणी मुर्मू ने बनाया है। चंद्राणी ओडिशा के क्योंझर लोकसभा सीट से बीजू जनता दल की उम्मीद्वार थी। चंद्राणी मुर्मू ने 67 हजार 822 मतों के अंतर से भारतीय जनता पार्टी के दो बार से सांसद रह चुके अनंत नायक को मात दी है।

ओडिशा में कुल 21 संसदीय सीट है जिनमें से सात महिला सांसद चुनी गईं हैं। यह संख्या राज्य में कुल सांसदों का 33 प्रतिशत है। ओडिशा संसद में 33 प्रतिशत महिला सांसदों की हिस्सेदारी वाला पहला राज्य है। चंद्राणी के पहले इंडियन नेशनल लोकदल के दुष्यंत चैटाला 16वीं लोकसभा में सबसे कम उम्र के सांसद बने थे। दुष्यंत 26 साल की उम्र में 2014 में हिसार लोकसभा सीट से चुने गए थे।

25 वर्षीय चंद्राणी 2017 में भुवनेश्वर स्थित एसओए विश्वविद्यालय से बी. टेक की पढ़ाई पूरी कर चुकी है। आम लोगों की तरह चंद्राणी भी अपने लिए नौकरी खोज रही थी। इसके अलावा नौकरी के लिए चंद्राणी प्रतियोगिता परीक्षा भी दे चुकी है। आइए जानते है कैसे वह नौकरी की खोज करते हुए सबसे कम उम्र की सांसद बन गई है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक क्योंझर सीट से अपनी पार्टी बीजद के लिए उम्मीद्वार की तलाश कर रहे थे। पटनायक की खोज चंद्राणी पर आकर रुक गई और उन्होंने चंद्राणी मुर्मू को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीद्वार घोषित कर दिया। अपने सांसद बनने पर चंद्राणी का कहना है कि मैं अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद नौकरी ढूंढ रही थी, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं राजनीति करूंगी और सांसद बनूंगी, मेरा नामांकन अप्रत्याशित था। चंद्राणी कहती है कि उनका फोकस युवाओं के लिए रोजगार के मौके पैदा करना होगा। बता दे कि चंद्राणी के नाना हरिहर सोरेन 1980-1989 तक दो बार कांग्रेस से सांसद रहे चुके है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com