Breaking News

प्रज्ञा ठाकुर सहित अन्य भाजपा सांसदों के निर्वाचन को चुनौती

Posted on: 10 Jul 2019 08:43 by Pawan Yadav
प्रज्ञा ठाकुर सहित अन्य भाजपा सांसदों के निर्वाचन को चुनौती

भोपाल। 29 लोकसभा सीट वाले मप्र में भाजपा ने 28 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि कांग्रेस को एक सीट मिली। भाजपा को मिली क्लीन स्वीप पर कांग्रेस नेताओं के साथ-साथ मतदाता भी सवाल उठा रहे हैं। इसी बीच मप्र हाई कोर्ट में भोपाल से सांसद प्रज्ञा ठाकुर सहित अन्य भाजपा सांसदों के निर्वाचन को चुनौती देने वाली 19 याचिकाएं एक साथ दाखिल की गई है। याचिका दाखिल करने वालों में जहां 17 कांग्रेस प्रत्याशियी हैं, तो दो आम मतदाता है।

सभी ने अपनी याचिकाओं में ईवीएम पर सवाल उठाए हैं। भोपाल के राकेश दीक्षित ने एक मतदाता के तौर दाखिल याचिका में प्रज्ञा ठाकुर की जीत पर चुनौती देते हुए आरोप लगाया है कि प्रज्ञा ने जीत के लिए सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काया और चुनाव जीतने के लिए वह भ्रष्ट आचरण में लिप्त थीं। उन्होंने दावा किया कि लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान के दौरान ठाकुर ने धार्मिक आधार पर भाषण देकर जनप्रतिनिधि अधिनियम की धारा 123 का उल्लंघन किया है।

वहीं सीधी के राजकुमार चैहान ने अपनी याचिका में भाजपा सांसद ऋति पाठक की जीत को चुनौती दी है। उन्होंने याचिका में ईवीएम पर सवाल उठाए हैं। चैहान के वकील संजय अग्रवाल और अनुज अग्रवाल ने कहा कि हमारे मुवक्किल ने कहा है कि 23 मई को मतगणना की शुरुआत के दिन जब ईवीएम मशीनों को खोला गया, तो 99 प्रतिशत ईवीएम की बैट्रियां चार्ज थीं और ऐसा प्रतीत होता है कि मतगणना के दौरान सिर्फ एक प्रतिशत ईवीएम की बैट्रियां ही डिस्चार्ज हुई थीं, जो अविश्वसनीय है।

वकील अग्रवाल का कहना है कि मतगणना स्थल पर कांग्रेस के एजेंट गुलाबसिंह ने इससे पहले चुनाव आयोग को इस बारे में शिकायत की थी, किंतु आयोग की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की गई। वहीं रतलाम सीट से चुनाव हारने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया ने भी भाजपा सांसद गुमानसिंह डामोर के निर्वाचन को चुनौती दी है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com