Breaking News

केंद्रीय कर्मचारियों को नहीं मिलेगा ओवर टाइम भत्ता, आदेश जारी

Posted on: 26 Jun 2018 15:03 by Praveen Rathore
केंद्रीय कर्मचारियों को नहीं मिलेगा ओवर टाइम भत्ता, आदेश जारी

नई दिल्ली। अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को ओवरटाइम भत्ता नहीं मिलेगा। कार्मिक मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी किए गए आदेश के अनुसार ऑपरेशनल स्टाफ को छोडकऱ अन्य किसी भी कर्मचारी को ओवरटाइम भत्ता नहीं दिया जाएगा। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद यह कदम उठाया गया है।

सरकार ने साफ कर दिया है कि सातवें वेतन आयोग में वेतन बढ़ाने के बाद ओवरटाइम अलाउंस को खत्म किया जा रहा है। हालांकि सरकार की तरफ से यह भी कहा गया है कि ऑपरेशनल स्टाफ और औद्योगिक कर्मचारियों को इससे अलग रखा जाएगा। यह आदेश केंद्र सरकार के सभी विभागों के कर्मचारियों के लिए लागू होगा। ऑपरेशनल स्टाफ में वे कर्मचारी आते हैं जो कार्यालयों के ठीक से काम करने और व्यवस्था को बनाए रखने का काम करते हैं। यानी मेकैनिकल और इलेक्ट्रिकल उपकरणों की मरम्मत और देखभाल करने वाले कर्मचारी इस श्रेणी में आते हैं।

इसके अलावा यह फैसला भी लिया गया है कि ओवरटाइम भत्ता बायोमीट्रिक अटेंडेंस के आधार पर दिया जाएगा। सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि ऑपरेशनल स्टाफ का ओवरटाइम भत्ता बढ़ाया नहीं जाएगा। यह 1991 में जारी आदेश के मुताबिक ही दिया जाएगा। कार्मिक मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा है, ओवरटाइम भत्ता तभी दिया जाएगा, जब कर्मचारी का सीनियर अफसर लिखित में देगा कि जरूरी काम करने के लिए कर्मचारी को कार्यालय में रुकना है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com