उज्जैन में मास्क न पहनने वालों पर CCTV की नजर, 64 लोगों के काटे चालान

भोपाल: देश में कोरोना की रफ़्तार तेज़ हो गई है जिससे कई राज्य एक बार फिर से सबसे ज़्यादा प्रभावित हुए है, इन राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या पिछले वर्ष के रिकॉर्ड भी तोड़ती नजर आ रही है। फिलहाल कोरोना से सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य दिल्ली, महाराष्ट्र और कर्नाटक है साथ ही अन्य राज्य मध्यप्रदेश भी अब इसकी चपेट में आता जा रहा है, जिसके लिए प्रदेश की शिवराज सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए कई कड़े निर्णय भी लिए है, ऐसे में मास्क न पहनने को लेकर सरकार ने कई जिलों में प्रशासन को सख्त निर्देश दिए है।

प्रदेश में मास्क को लेकर प्रशासन काफी सक्रिय नजर आ रहा है, इसी के चलते मास्क न पहनने वालो के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए उज्जैन जिला प्रशासन ने टेक्नोलॉजी की मदद ली है। उज्जैन में मास्क न लगाकर प्रशासन से बचे वाले और कोविड के नियमों को तोड़ने वाले बाइकर्स को इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम यानि की CCTV कैमरो की मदद से पकड़ा जा रहा है।

उज्जैन प्रशासन की इस अनोखी पहले से उज्जैन में बिना मास्क लगाए घूम रहे लोग जैसे ही चौराहे पर लगे CCTV की नजर में आते है उनका फोटो कैप्चर हो रहा है और गाड़ी की नंबर प्लेट के आधार पर उनके नाम पर चालान घर पंहुचाया जा रहा है।

उज्जैन में शुरू हुए इस नए तरीके से अब तक 64 लोगों का 200 रुपए का चालन काट कर घर भेजा जा चूका है। साथ ही जो भी यह नियमों का उललंघन करता पाया गया है उसके खिलाफ कंप्यूटर जनरेटेड नोटिस में हिदायत दी गई है कि और इन लोगों को फाइन को 7 दिन के अंदर नगर निगम में जमा करवाकर रसीद लेना है नहीं तो फिर इस सभी के विरुद्ध महामारी एक्ट, आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।