ATM और यूपीआई आज कल के जीवन शैली में शुमार हो गया है कैशलेस फैसिलिटी के चलते आज कल लोग कॅश साथ में रख कर नहीं चलते है फिर वह कोई बड़ा बिजनेस में हो या आम आदमी कोई होटल हो या सब्जी का ठेला लगाने वाला इंसान सबके पास आम तोर पर यूपीआई स्कैनर मिल ही जयेगा लेकिन अगर आपको पैसे निकालने की आवश्यकता पड़ रही है, और आपके आसपास एटीएम नहीं है और आपका UPI भी काम नहीं कर रहा है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है घर बैठे आपको पैसा मिल सकता है. इस बैंकिंग सुविधा के तहत आप यह लाभ उठा सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको कुछ प्रॉसेस को पूरा करना होगा.

SBI ने दी डोरस्टेप सर्विस

देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर के बैंक SBI की डोरस्टेप सर्विस की मदद से आप आसानी से घर बैठे पैसे निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक और एटीएम जानें की आवश्यकता नहीं है. यह सर्विस खासतौर पर सीनियर सिटीजन और दिव्यांग लोगों के लिए ज्यादा मददगार है. इस सुविधा का उपयोग करने पर ग्राहकों से कुछ चार्ज वसूले जाते हैं, जो अकाउंट के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं. आइए जानते हैं आप इस सुविधा का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

एक महीने में तीन ट्रांजेक्शन फ्री

स्टेट बैंक आॅफ इंडिया (SBI) कस्टमर्स को डोरस्टेप सर्विस इस्तेमाल करने की सुविधा देती है. बैंक एक महीने में तीन ट्रांजेक्शन दिव्यांग व्यक्तियों के लिए फ्री किया है. हालांकि अगर वे एक महीने में तीन से ज्यादा बार इस सुविधा का उपयोग करते हैं तो उन्हें 75 रुपये और GST फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल सर्विस के लिए देना होगा.

ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

पैसे निकालने के लिए और इस सुविधा का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको एसबीआई डोरस्टेप सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा. सबसे पहले आपको Doorstep Banking app को डाउनलोड करना होगा. अब मोबाइल नंबर दर्ज करें और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर आए ओटीपी को इंटर करें. इसके बाद ग्राहक अपना नाम, ईमेल, पासवर्ड (PIN) और टर्म-कंडीशन को स्वीकार करें. रजिस्ट्रेशन होने के बाद DSB ऐप की ओर से SMS भेजा जाएगा. अब ग्राहर ऐप में पिन और अन्य जानकारी के साथ लॉग इन कर सकते हैं. यहां आप अपना एड्रेस भी दर्ज कर दें.

कैसे SBI डोरस्टेप बैंकिंग से निकाले पैसा?

DSB ऐप में लॉग इन करने के बाद पैसे निकालने के लिए रिक्वेस्ट करें और SBI सेलेक्ट करना होगा.अब कस्टमर अकाउंट नंबर का लास्ट छह डिजिट दर्ज करें और सबमिट करें. वैलिडेशन के बाद OTP कस्टमर्स के मोबाइल पर भेजा जाएगा. इसके बाद DSB मोबाइल ऐप में ओटीपी दर्ज करें और सबमिट कर दें. कंफर्मेंशन के बाद आपकी डिटेल खुल जाएगी. अब कंस्टमर अकाउंट से पैसे निकालने की सर्विस सेलेक्ट करें और ट्रांजैक्शन अमाउंट दर्ज करें और ट्रांजैक्शन मोड दर्ज करें. इसके बाद ग्राहक के अकाउंट से चार्ज कट जाएगा. फिर रिक्वेस्ट नंबर दर्ज करें. कस्टमर को SMS के माध्यम से नोटिफिकेशन भेज दिया जाएगा. एजेंट ग्राहक के घर पहुंचकर वेरिफाई करने के बाद पैसा दे देगा.