वजन कम करने के लिए कारगर है इलायची, जाने अनेक फायदे

सभी के घर में इलायची तो होती ही हैं हर रसोईघर में पाई जाने वाली हरी इलायची कभी जायका ठीक करती है तो कभी मूड अच्छा कर देती है।

0
71
Cardamom

सभी के घर में इलायची तो होती ही हैं। हर रसोईघर में पाई जाने वाली हरी इलायची कभी जायका ठीक करती है, तो कभी मूड अच्छा कर देती है। और तो और खीर, हलवा और पुलाव जैसे कई पकवानों के स्वाद में भी चार चांद लगा देती है। अब एक शोध में पता चला है कि यह छोटी सी करामाती चीज वजन घटाने में भी काम आती है। इलायची कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को नियंत्रित करने के साथ ही ग्‍लूकोज़ टॉलरेंस में भी सुधार करती है और पेट के आसपास जिद्दी फैट नहीं जमने देती है।

  • अगर आपको इलायची का सेवन करना है तो आप इसको चाय में डाल कर कर सकते हैं। रिसर्च के अनुसार अगर इलायची के पावडर का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। इसको नियमित लेने से शरीर पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ता।
  • इलायची में ऐसे तत्‍व मौजूद होते हैं जो फैट कम करने का काम करते हैं. यही वजह है क‍ि इलायची बुरे कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को काम कर देती है।
  • आयुर्वेद की मानें तो हरी इलायची शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करती है। यह तत्व शरीर के रक्त प्रवाह में व्यवधान पैदा कर सकते हैं और हमारी ऊर्जा का स्तर भी घटाते हैं। इलायची की चाय इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकती है।
  • आयुर्वेद के मुताबिक कुछ बीमारियों की वजह से शरीर में जहरीले पदार्थ बनने लगते हैं। ये जहरीले पदार्थ ब्‍लड सर्कुलेशन में गड़बड़ी पैदा करते हैं और एनर्जी लेवल को भी डाउन कर देते हैं. इलायची एक ऐसी चीज है जो अम्‍ल जैसे जहरीले तत्‍वों को कम करने में बेहद मददगार है। अगर आपको भी अम्‍ल की श‍िकायत है तो इलायची वाली मसाला चाय पीने से बेहद फायदा होगा।
  • वसा घटाने के गुणों के कारण इलायची शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करती है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को भी घटाने में मदद करती है।
  • हरी इलायची अपच की समस्या से बचाती है, जिससे कभी-कभी पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है। यही वजह है कि हरी इलायची को गैस्ट्रोइन्टेस्टाइनल विकारों की प्रचलित दवा कहा जाता है। अच्छा पाचन तंत्र वजन घटाने के लिए अहम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here