Breaking News

सॉफ्ट और स्पंजी केक बनाने की आसान रेसिपी

Posted on: 18 Aug 2018 12:39 by shilpa
सॉफ्ट और स्पंजी केक बनाने की आसान रेसिपी

Cake is a form of sweet dessert that is typically baked.

कोई भी छोटी सी बात सेलिब्रेट करना हो तो आप घरपे फटाफट ये केक बना सकती है .घर में केक बनाना उतना भी मुश्किल नहीं है जितना आप सोचती हैं. अगर बनाना चाहती हैं बढ़िया सॉफ्ट और टेस्टी केक तो इस रेसिपी को फॉलों करें.

चॉकलेट बादाम का दूध: उच्च प्रोटिन और कैल्शियम वाला ड्रिंक

सॉफ्ट और टेस्टी केक बनाने की आवश्यक सामग्री
डेढ़ कप मैदा
एक कप चीनी
एक कप मिल्क पाउडर
एक कप दूध
एक कप क्रीम
एक छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
एक छोट चम्मच बेकिंग सोडा
वनीला एसेंस 4 से 5 बूंदें
अखरोट 5
बादाम 10-12 गिरी
किशमिश 10-12
काजू 8-10 गिरी
घी/तेल 2-3 चम्मच

फ्रोज़न ब्राऊनीस्: झटपट बनने वाली स्वीट डिश

सॉफ्ट और टेस्टी केक बनाने की विधि
अब एक बड़े बाउल में मैदा डालें. इसमें मिल्क पाउडर, तेल और चीनी डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद इसमें क्रीम डाले और थोड़ा-थोड़ा करके दूध डालते जाएं अच्छे से फेंटते जाएं. इस बात का ध्यान रखें कि केक बनाने वाले घोल में गुठलियां न रहें.

इसके बाद पेस्ट में वनीला एसेंस डालकर फिर से अच्छी तरह फेंट लें. जब घोल अच्छे से मिल जाए तो कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर मिला दें. अब इसे पेस्ट को 30 मिनट के लिए ऐसे ही रख दें.

तय समय के बाद बेकिंग ट्रे पर घी लगाकर चारों तरफ फैला दें. अब घोल में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालकर एक बार फिर अच्छे से मिला दें.

तब तक ओवन को करीब 10 मिनट के लिए प्री-हीट करने के लिए सेट कर दें. घोल या पेस्ट को मिलाने के बाद बेकिंग ट्रे पर डालकर फैला दें.

10 मिनट प्री-हीट होने के बाद केक को ओवन मोड में सेटकर 180 डिग्री सेल्सियस पर 40 से 45 मिनट के लिए रखें. तय समय के बाद जब केक बन कर तैयार हो जाए तो ट्रे को ओवन से निकाल लें.निकालने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें ताकि यह ठंडा हो जाए.

आपका केक तैयार है, अब आप सेलिब्रेट कीजिए, केक काटकर खाएं और दूसरों को भी खिलाएं.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com