Breaking News

तूफान वायु की दस्तक से सहमा गुजरात, स्कूल-काॅलेज बंद

Posted on: 12 Jun 2019 08:09 by Pawan Yadav
तूफान वायु की दस्तक से सहमा गुजरात, स्कूल-काॅलेज बंद

भीषण गर्मी के बीच मौसम विज्ञान विभाग ने तटवर्ती क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान वायु आने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर से उठने वाला चक्रवाती तूफान वायु 75 से 135 किमी प्रति घंटा की रफ्तार के साथ गुजरात के तटवर्ती क्षेत्रों में दस्तक देगा। इससे पहले ओडिशा, केरल, तामिलनाडु और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान तबाही मचा चुका था। मौसम विभाग के मुताबिक 12 से 13 जून को सौराष्ट्र तट पर जोरदार चक्रवाती तूफान दस्तक दे सकता है।

तूफान के कारण अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट समेत तटवर्ती इलाके वेरावल, भुज और सूरत में बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम के अनुसार 90-100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलेगी। इधर, सुरक्षा के मद्देनजर तटीय क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया है। इधर, वहीं चक्रवाती तूफान को देखते हुए चक्रवात वायु के मद्देनजर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 10 जिलों के स्कूलों और कॉलेजों में 13 और 14 जून तक छुट्टी की घोषणा की है। वहीं वलसाड में बारिश ने भी दस्तक दे दी है।

ऐसा अनुमान लगाया गया है कि यह चक्रवाती तूफान 13 जून की सुबह पोरबंदर और महुआ के बीच वेरावल और दीव के बीच समुद्र तट को पार करेगा। मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। साथ ही बंदरगाहों को खतरे के संकेत और सूचना जारी करने को कहा है। वहीं इसे देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है और पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। गुजरात में एनडीआएफ की कुल 26 टीमें लगाई गई हैं तो वहीं 10 को स्टैंडबाय पर रखा गया है. 26 में से 16 टीमों को राजकोट में तैनात किया गया है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com