अन्यबिजनेस

कोरोना काल में आलू के बाद अब प्याज भी महंगे

नई दिल्ली: कोरोना काल में जहां एक और लोग काम-धंधे से परेशान है, वहीं दूसरी ओर महंगाई भी लगातार बढ़ती जा रही है। रोजमर्रा की चीजों के बाद अब सब्जियों के दाम भी सातवें आसमान पर पहुंच गए है। रिटेल में 15-20 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर बिकने वाली प्याज की कीमतें अब 35-45 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

कारोबारियों का कहना है कि आलू के बाद अब प्याज की कीमतों में तेजी आ रही है। इसकी वजह प्याज की फसल का खराब होना है। दरअसल, कर्नाटक में भारी बारिश की वजह से फसल को नुकसान हुआ है।इसी वजह से उत्तर भारत समेत कई इलाकों में आवक घट गई है। हालांकि, अगले 15 दिन तक प्याज की कीमतों में कमी की उम्मीद नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में जो सब्जियां 20 से 30 रुपए प्रति किलोग्राम बिकती थी, उन्हीं सब्जियों के दाम अब 100 रुपए के पार हो गए हैं। अगले 15 दिनों तक सब्जियों के दामों में कमी की कोई उम्मीद नहीं जताई जा रही है। सब्जियों के बढ़ते दाम से सभी वर्गों के लोग परेशान हैं। दिल्ली की मंडियों में टमाटर 60 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम तो आलू 40 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहे हैं।

गाजीपुर मंडी में धनिया 200 रुपये प्रति किलोग्राम और लहसुन 150 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच चुकी है। वहीं मिर्च 100 से 150 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही है। बैंगन, भिंडी और प्याज के दामों भी काफी बढ़ोत्तरी हुई है।