बिजनेसबैंक/पैसा

रातोरात गई एयर इंडिया के 50 पायलट्स की नौकरी, क्रू मेंबर्स को भी किया आउट

 

 

नई दिल्ली: कोरोना ने लाखो लोगों की नौकरी छीन ली है। इन्धर, एयर इंडिया में एक रात में 50 पायलट्स की नौकरी चली गई है। कार्मिक विभाग ने एयर इंडिया के कई पायलट्स और क्रू मेंबर्स को नौकरी से निकाल दिया है। पायलटों का आरोप है कि कार्मिक विभाग की ओर से की गई ये कार्रवाई अवैध है। उन्‍होंने इस मुद्दे पर एयर इंडिया प्रबंधन से हस्‍तक्षेप की मांग की है।

इंडियन कमर्शियल पायलट्स एसोसिएशन ने एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव बंसल को इस बारे में एक पत्र लिखा है। आईसीपीए के पत्र में कहा गया है कि 50 पायलटों को कंपनी के सेवा नियमों के उल्लंघन को लेकर कार्मिक विभाग से अवैध टर्मिनेशन लेटर मिले हैं।

संगठन ने एक ट्वीट में भी कहा है कि बिना उचित प्रक्रिया अपनाए रातों-रात हमारे 50 पायलटों की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं। इस महामारी के समय में राष्ट्र की सेवा करने वालों के लिए यह जबरदस्‍त झटका है। इसके अलावा सदर्न बेस के कई ऐसे क्रू मेंबर्स के कॉन्‍ट्रैक्‍ट रिन्‍यू नहीं किए गए हैं, जो पांच साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं। बताया जा रहा है कि दक्षिणी क्षेत्र में 18 केबिन क्रू की सेवाएं समाप्त कर दी गईं हैं।

आईसीपीए ने कहा है कि सेवाएं समाप्‍त होने वाद फ्लाइट ड्यूटी लगाना सुरक्षा को लेकर हास्यस्पाद और गंभीर उल्लंघन का मामला है।आईसीपीए ने याद दिलाया, ‘नागरिक उड्डयन मंत्रालय और एयर इंडिया ने भरोसा दिलाया था कि अन्य एयरलाइंस के उलट एयर इंडिया अपने किसी भी कर्मचारी को नहीं निकालेगी। एसोसिएशन ने ये भी कहा है कि रातों-रात अर्मिनेशन लेटर जारी करना एयर इंडिया के ऑपरेशन मैनुअल व सेवा नियमों के खिलाफ है। कार्मिक विभाग ने पायलटों को हटाने से पहले प्रक्रिया का सही से पालन नहीं किया है।