अनिवार्य रूप से सभी औद्योगिक क्षेत्रों में होगें व्यवसाय संवर्धन शिविर

वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा राजस्थान वित्त निगम के अध्यक्ष निरजंन कुमार आर्य ने कहा कि राज्य के सभी औद्योगिक क्षेत्रों में भी व्यवसाय संवर्धन शिविर अनिवार्य रूप से समय- समय पर किये जाए तथा सभी अधिकारी उन शिविरों में शामिल होना सुनिश्चित करें।

0
17
rajasthan

जयपुर। वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा राजस्थान वित्त निगम के अध्यक्ष निरजंन कुमार आर्य ने कहा कि राज्य के सभी औद्योगिक क्षेत्रों में भी व्यवसाय संवर्धन शिविर अनिवार्य रूप से समय- समय पर किये जाए तथा सभी अधिकारी उन शिविरों में शामिल होना सुनिश्चित करें।

आर्य ने शुक्रवार को उद्योग भवन में उद्योगपति संघ तथा औद्योगिक क्षेत्रों के संघों के साथ हो रही बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि निगम को प्रतिस्पर्धा के वर्तमान दौर में नवाचारों को अपनाने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए जिससे निगम आम उद्यमी के साथ संवाद स्थापित कर सकें। उन्होंने कहा कि निगम को अपनी ऋण योजनाओं को सरल तथा आकर्षक बनाना चाहिए जिससे आम आदमी उसे समझकर ऋण प्राप्त कर सकें।

आर्य ने कहा कि इस बैठक का यही उद्देश्य है कि उद्योगपति तथा निगम आपस में संवाद स्थापित करे जिससे निगम में चल रहे कार्य को और गति मिल सकें। आर्य ने कहा कि निगम को उद्यमियों की अपेक्षाओं तथा निगम की सीमाओं में संतुलन करके आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि निगम का यह प्रयास होना चाहिए कि कैसे नया उद्यमी पनपें, उसे समय पर ऋण मिले तथा पुराने उद्यमी को विस्तार की सुविधा मिलें।

बैठक में राजस्थान वित्त निगम की प्रबंध निदेशक उर्मिला राजोरिया ने कहा कि युवा उद्यमिता प्रोत्साहन योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले इसके लिए योजना में आवश्यक संशोधन करने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उद्योग संघ के प्रतिनिधियों को निगम की योजनाओं तथा प्रगति की जानकारी दी जा रही है जिससे अधिक से अधिक उद्यमियों को लोन की सुविधा प्राप्त हो सकें।

आर्य ने बैठक में आए सभी उद्योगपति संघ एवं औद्योगिक क्षेत्रों के संघों से चर्चा कर निगम के सुदृढ़ीकरण के सुझाव भी मांगे। इस अवसर पर सीआईआई, फोर्टीस, फिक्की उद्योग संघ, विश्वकर्मा, सीतापुरा तथा बगरू सहित विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों के प्रतिनिधि तथा निगम के सभी अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here