अगर आप भी कम इन्वेस्ट में बंपर कमाई वाला व्यवसाय प्लान कर रहे हैं तो ये न्यूज़ आपके लिए ही है. आज हम आपके लिए एक ऐसा व्यवसाय आइडिया लेकर आए हैं जिसे आप घर बैठे स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छा प्रॉफिट भी कमा सकते हैं. यह व्यवसाय आइडिया (Business Idea) है – मशरूम की खेती का. इसे आप सिर्फ 5 हजार रूपए में शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपको अधिक संसाधनों की भी आवश्कयता नहीं पड़ेगी. आइए जानते हैं इस बिजनेस (Mushroom Farming Business Ideas) के बारे में विस्तार से.

वर्तमान काल में मशरूम की खेती का व्यवसाय ट्रेंड कर रहा है. बढ़ती मांग डिमांड की वजह से लोग घरों में भी इसकी खेती करना शुरू कर चुके हैं. मशरूम फार्मिंग (Mushroom Farming) करके आप प्रत्येक महीने बेहद अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस व्यापार के लिए आपको बहुत अधिक इन्वेस्ट या स्थल की आवशयकता भी नहीं होती है. मशरूम फार्मिंग का कारोबार (Mushroom Farming Business) केवल एक कमरे से भी स्टार्ट कर सकते हैं. और इसमें प्रॉफिट भी काफी अच्छा होता है.

Also Read – बेहद चमत्कारी है महामृत्युंजय मंत्र, जानिए जाप का तरीका और इसके अनेकों फायदे

मशरूम की खेती के लिए आपको 30 से 40 गज के प्लॉट में बने एक कमरे की आवश्यकता होगी, जिसमें कम्पोजट मतलब मशरूम उगाने वाली मिट्टी और बीज का मिक्सचर रखना होता है. मतलब इस कारोबार में आपको काफी अधिक स्थान की भी आवश्यकता नहीं होगी.

यदि आप भी मशरूम की खेती करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मार्केट में कम्पोजट सरलता से मिल जाएगा. इसके अतिरिक्त आप पहले से तैयार कम्पोजट भी खरीद सकते हैं. ध्यान रहे इन्हें आपको छाया में या कमरे में रखना होता है. इसके पश्चात 20 से 25 दिनों के अंदर मशरूम उगना शुरू हो जाते हैं.

मशरूम का मूल्य 100 से 150 रुपये प्रति किलो के मध्य से कम नहीं होता है. इस व्यापार में आपको इन्वेस्ट अधिक नहीं करना होगा लेकिन इसमें प्रॉफिट बहुत अधिक है. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कई संस्थान फार्मिंग ट्रेनिंग भी देते हैं, जिससे आप इस कारोबार को और भी उत्तम तरीके से कर सकते हैं.

इस व्यवसाय की सबसे बड़ी विशिष्टता यह है कि इसमें आप अपनी जेब के आशय अपने बजट के हिसाब के अनुसार पैसा लगा सकते हैं. एक बार मशरूम उग जाने के बाद आप सरलता से अपने घर के अंदर ही इसकी पैकिंग भी कर सकते हैं. पैकिंग के बाद, इसे आप मंडी या ऑनलाइन बेच सकते हैं. इस प्रकार आप अपना व्यवसाय एक बड़े लेवल पर स्टार्ट कर सकते हैं.