आप भी अगर अपना कोई व्यवसाय करना चाहते है जो की खेती किसानी से जुड़ा व्यापार तलाश रहे है, तो ये खबर आपके बहुत काम आ सकती है. हर व्यक्ति आज अपना काम और अपना व्यापार करना चाहता है. आपको खेती करने से कोई परहेज नहीं है, तो ये काम आपकी जिंदगी बदल देगा. हम आपको ड्रैगन फ्रूट फार्मिंग के बारे में बताने जा रहे है. इस फल की डिमांड आज देश के साथ विदेशों में भी काफी बढ़ गई है. जिसके कारण ये आपको कम समय से अच्छा मुनाफा कमा कर देगा. साथ ही सरकार भी इसके लिए आपकी मदद करेगी.

ड्रैगन फ्रूट में फाइबर और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है. जिसके कारण मार्केट में डॉक्टर भी इसे मरीज को खाने के लिए बोलते है, जिससे अब इसकी डिमांड बढ़ गई है. अभी तक भारत में इसकी खेती कुछ ही राज्यों में हो रही है. इसलिए आपके पास मौके है, जिसका आप फायदा उठा सकते हैं.

ऐसे कर सकते है ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की खेती

आपको बता दे कि ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए किसी विशेष वातावरण की जरूरत नहीं है. इसके लिए ज्यादा बारिश भी नहीं चाहिए. इसके पौधों को उगाने के लिए मिट्टी की गुणवत्ता ज्यादा अच्छी नहीं है, तो भी काम चलेगा. ड्रैगन फ्रूट के पौधों को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती है. इसलिए आपको इसके लिए पेड़ों के ऊपर शेड लगाना होगा. मालूम हो कि, अब उत्तरी भारत के राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, उत्तराखंड आदि के किसान ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं.

सरकार देगी सब्सिडी

केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से ड्रैगन फ्रूट जैसे विदेशी फल और सब्जियों की खेती के लिए आर्थिक अनुदान दिया जाता है. हरियाणा राज्य सरकार किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए सब्सिडी देकर प्रोत्साहित कर रही है. हरियाणा सरकार ने किसानों को प्रति एकड़ 1 लाख 20 हजार रुपये की सब्सिडी दे रही है. एक किसान को 10 एकड़ के लिए सब्सिडी मिलती है. इस राशि में आपको 70 हजार रुपये प्रति एकड़ ट्रेलिसिंग सिस्टम के लिए और 50 हजार रुपये ड्रैगन फ्रूट के पौधे लगाने के लिए दिए जाते हैं. वही दूसरी ओर बिहार सरकार की ओर से राज्य में ड्रैगन फ्रूट की खेती का विस्तार करने के लिये किसानों को 40 फीसदी तक सब्सिडी दी जा रही है.

इतनी हो सकती है कमाई

अगर आप 1 एकड़ जमीन पर ड्रैगन फ्रूट की खेती करने की योजना बना रहे हैं, तो इससे आप सालाना 8-10 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं. आप जितनी जमीन में इसकी खेती करेंगे, उसके अनुसार कमाई का अंदाजा लगा सकते हैं. इस खेती की शुरुआत में आपको इसमें 4-5 लाख रुपये की कुल लागत आ सकती है. जो आपको 8-10 लाख रुपये सालाना कमाई करके दे सकता है.

Read More : पियरसन अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन पोर्टल खुला, जाने कब तक भर सकेंगे फॉर्म