यहां दौड़ेगी बिना ड्राइवर की बस

0
36

सिंगापुर में पिछले दिनों ऑटोमेटिक टैक्सी और ट्रक्स की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है. लेकिन अब एक ऐसी खबर सामने आ रही है जो आपको हैरान कर देगी. ख़बरों के मुताबिक, VOLVO कंपनी ने सिंगापुर की NT यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी कर अपनी पहली ऑटोनोमस इलैक्ट्रिक बस को तैयार किया है और इसकी हाल ही में टेस्टिंग भी शुरू कर दी है. जानकारी अनुसार, इस बस में करीब 80 यात्री एक साथ बैठ पाएंगे.

इस बस की सबसे बड़ी और खास बात यह है कि यह बिना ड्राईवर के भी चल सकती है. यह नई टेक्नोलॉजी की साथ आएगी. इनमे AI नेवीगेशन सॉफ्टवेयर काफी अहम है. AI नेवीगेशन सॉफ्टवेयर को इंस्टाल किया गया है जो एडवांस्ड सैंसर्स जैसे कि LIDAR और स्टीरियो विजन कैमराज से 3D इमेजनरी को कलैक्ट करेगा.

बता दें कि, जानकारी है कि इसे सबसे पहले सिंगापुर की NT यूनिवर्सिटी के कैम्पस में फिलहाल टैस्टिंग के दौरान देखा गया है. बस में 300-kW फास्ट चार्जिंग पोर्ट्स लगाए गए हैं जो कि फास्ट चार्जिंग स्टेशन्स की मदद से इसे चार्ज करेंगे. बस की एक ख़ास बात यह भी है कि यह डीजल से नहीं चलेगी. बल्कि यह डीजल से चलने वाली बस के मुकाबले यह 80 प्रतिशत तक कम बिजली का उपयोग करेगी. इसकी कीमत और अन्य जानकारियां फ़िलहाल सामने नहीं आई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here