Breaking News

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट ने पकड़ी रफ्तार

Posted on: 26 Apr 2019 17:59 by rubi panchal
बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट ने पकड़ी रफ्तार

देश में बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट ने फिर करवट ली है। राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम लिमिटेड ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत समुंद्र के अंदर के टनल के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं। यह टनल 7 किलोमीटर में बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए बनाया जाएगा। जो कि ठाणे क्रीक में होगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 23 अप्रैल को देश के पहले अंडर सी टनल के कंस्ट्रक्शन के लिए टेंडर नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक टनल प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए साढ़े तीन साल का समय दिया है और बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की डेडलाइन 2022 है।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू किए गए बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट में सबसे बड़ी मुसीबत जमीन अधिग्रहण है। मीडिया खबरों के अनुसार, गुजरात और महाराष्ट्र में किसानों द्वारा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में शामिल करने कि जमीन के लिए अधिक मुआवजे की मांग के साथ ही शर्त भी रखी गई है कि सरकार इन इलाकों में सामान्य सुविधाओं के साथ-साथ साझा तालाब, स्कूल, सोलर लाइट समेत गांव स्तर पर हॉस्पिटल और डॉक्टर की व्यवस्था भी करे।

मुंबई-अहमदाबाद रूट पर बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में 1 लाख करोड़ रुपए के लिए आर्थिक सहारे के लिए भारत ने पड़ोसी देश जापान से 88 हजार करोड़ रुपयों का कर्ज लिया है और जापान ने भारत को यह कर्ज 0.1 फीसदी की मामूली ब्याज दर पर 50 सालों के लिए दिया है। इसके अलावा बचा हुआ 20,000 करोड़ रुपये केन्द्र सरकार योजना में लगाएगी।

Read more : इंडिगो के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सैलरी में हुआ बदलाव

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com