हलवा सेरेमनी के साथ शुरू हुई बजट छपाई, कड़ी सुरक्षा के बीच छपेगा बजट

0
51

केन्द्र की मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट 5 जुलाई को पेश करने जा रही है। जिसके चलते बजट की छपाई का काम भी शुरू कर दिया गया है। वहीं बजट से पहले वित मंत्रालय के बेसमेंट में हलवा सेरेमनी मनाई गई। इस दौरान वित मंत्री निर्मला सीतारमण राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने सभी कर्मचारियों के साथ हलवा खाकर बजट छपाई का काम शुरू किया।

वहीं बजट की छपाई शुरू होते से ही 100कर्मचारी और अधिकरी वित्त मंत्रालय में कैद हो गए है। बता दे कि हलवा सेरेमनी के बाद से ही यक कर्मचारी और अधिकारी बजट की छपाई में जुट जाते हैं। साथ ही बजट पेश होने के एक सप्ताह पूर्व इन्हे नाॅर्थ ब्लाॅक में ही रहते है। लोकसभा में बजट पेश होने के बाद ही इन्हे नाॅर्थ ब्लाॅक से बाहर जाने की अनुमति मिलती है।

इसलिए होती है हलवा सेरेमनी-
दरअसल, बजट छपाई एक जटिल एवं गोपनीय प्रक्रिया होती है। जिसे हल्का-फुलका बनाने के लिए हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है। इस प्रक्रिया में जुटे कर्मचारी एवं अधिकारियों को घर तक जाने की अनुमति नहीं होती है। वित्त मंत्रालय के सबसे वरिष्ठ अधिकारियों को ही घर जाने की अनुमति मिलती है।

कड़ी सुरक्षा के बीच बनता है बजट –
बजट बनाने के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जाती है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि बजट की कोई भी बात लीक ना हो। इस दौरान कर्मचारियों को बाहर आने अथवा अपने सहयोगियों से मिलने की भी अनुमति नहीं होती है। अगर कोई विजिटर अत्यंत महत्वपूर्ण काम से आते हैं तो उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच अंदर भेजा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here