Budget 2019: रेलवे में बढ़ेगी निजी भागीदारी, जानिए और क्या-क्या है खास

0
25

मोदी सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोक्सबा में बजट पेश कर रहीं हैं. यह एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट आज 11 बजे पेश हुआ. जिसमे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, “मुद्रा योजना ने लोगों का जीवन बदला है साथ ही हम इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रहे है जिससे पर्यावरण का संरक्षण किया जा सके.”

उन्होंने कहा कि “परिवहन के क्षेत्र में देश का आधुनिकीकरण हुआ है. वित्त मंत्री निर्मला ने कहा कि अब गांव और शहर का फर्क तेज से घट रहा है. आज लाइसेंस और कोटा राज के दिन लद चुके हैं. देश में 210 मेट्रो लाइनों का परिचालन शुरू हुआ है. 2018-19 में 300 किलोमीटर से ज्यादा मेट्रो लाइन को मंजूरी दी गई है.”

उन्होंने आगे कहा कि, “रेलवे में पीपीपी मॉडल के तहत निवेश पर जोर दिया जा रहा है और निजी भागीदारी बढ़ाई जा रही है. अब हम रीजनल एयरपोर्ट बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि सभी राज्यों को ग्रिड बिजली मिलने जा रही है साथ ही ‘वन नेशन वन ग्रिड’ की योजना लागू होने जा रही है. सरकार ने MSME के लिए 350 करोड़ रुपये का आवंटन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल भी लाया जाएगा.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here