बजट 2019: हर दरवाजे तक पहुंचेगी बैंकिंग सुविधा, मिलेगा ये लाभ

0
24

मोदी सरकार में वित्त मंत्री आज बजट पेश कर रही हैं. यह एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट है. आज 11 बजे पेश हुआ बजट. जानकारी के मुताबिक, आज बजट में कई बड़े मुद्दों पर फैसले लिए गए हैं. इस बजट पर कई व्यापारियों की नज़रें टिकीं हुई थी. बैंकों के लिए भी बजट में कई बड़े फैसले लिए गए.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में 2019 का बजट पेश कर रहीं हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के मामले में भारत को दुनिया का सबसे बेहतरीन और पंसदीदा देश बनाएंगे. पूरी दुनिया को देखें तो भारत में FDI मजबूत रहा. हमने देश में साल-दर-साल 6 फीसदी FDI का ग्रोथ देखा है. सिंगल ब्रांड रिटेल में विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाएगी सरकार.

वित्त निर्मला सीतारमण ने कहा कि एविएशन, मीडिया एनिमेशन और इंश्योरेन्स में एफडीआई आना चाहिए. इंश्योरेन्स इंटरमीडिएटरीज के क्षेत्र में 100 फीसदी एफडीआई को अनुमति मिलेगी. पिछले 5 वर्षों के दौरान भारत ने 239 बिलियन डॉलर के व्यापक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को आकर्षित किया. सरकारी बैंकों को 70 हजार करोड़ की मदद दी जाएगी. बैंकिंग को हर दरवाजे तक पहुचाएंगे. स्टार्ट उप के लिए दूरदर्शन पर कार्यक्रम लाएंगे. बैंकिंग सिस्टम में सुधर का असर दिखने लगा है. बैंकों का NPA एक लाख करोड़ कम हुआ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here