ब्रिटेन की कंपनी देगी छुट्टियों की सौगात, हफ्ते में चार दिन करना होगा काम

0
45

दुनियाभर के दफ्तर कर्मचारियों को हफ्ते में सिर्फ एक छुट्टी ही दी जाती है कई दफ्तरों में तो उस एक छुट्टी के लिए संघर्ष भी करना पड़ता है. इसके बाद कई जगहों पर हफ्ते में दो दिन का साप्ताहिक अवकाश भी मिलने लगा. अब कई बार लोग यह सोचते हैं कि हफ्ते में तीन दिन कि छुट्टी मिल जाए. फिर कामकाज के अलावा भी हफ्ते में तीन दिन आपके पास होंगे जिसमें आप अपना पसंदीदा काम या फिर शौक पूरा कर सकते हैं. बता दें कि भारत में तो अभी फ़िलहाल हफ्ते में दो दिन का अवकाश मिल जाता है. लेकिन ब्रिटेन की एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए हफ्ते में तीन दिन का अवकाश मिलता है.

दरअसल, ब्रिटेन में पोर्टक्यूलिस लेग्स नाम की एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों को हफ्ते में तीन दिन छुट्टी देने का फैसला किया है. यानी अब कर्मचारियों को हफ्ते में सिर्फ चार दिन ही दफ्तर में काम करना होगा. इस फैसले को लेकर फर्म के मालिक ने कहा कि जबसे कर्मचारियों को एक हफ्ते में तीन दिन की छुट्टी मिल रही है तब से वो पहले के मुकाबले ज्यादा खुश हैं.

कंपनी के प्रबंध निदेशक ट्रेवर वर्थ के अनुसार, ‘शुरुआती नतीजे बेहद अच्छे रहे हैं. हमारी टीम खुश है और हमारे ग्राहक एक बेहतर सेवा प्राप्त कर रहे हैं.’ बता दें कि कंपनी ने अपने इस फैसले को लागू करने के लिए अपन 9 कर्मचारियों को हफ्ते में तीन दिन की छुट्टी देने का पांच महीने तक परीक्षण किया जिसके बाद कंपनी को काफी अच्छा परिणाम देखने को मिला. इसीलिए उन्होंने अपने सभी कर्मचारियों के लिए यह फैसला लागू कर दिया.

कंपनी के प्रबंध निदेशक ट्रेवर ने कहा, ‘मैंने हफ्ते में चार दिनों के वर्किंग डे के फायदे और नुकसानों का पता लगाने के लिए कई कारोबारियों से संपर्क किया. पोर्टक्यूलिस में हफ्ते में चार दिनों के वर्किंग डे को लागू करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए शिक्षाविदों और उद्योगपतियों के साथ मिलकर काम कर रहा हूं.’

हफ्ते में चार वर्किंग डे को लेकर कर्मचारियों का कहना है कि, ‘कर्मचारियों की प्रतिक्रिया असाधारण है और इससे वो खुश हैं. हमारा कार्यबल अधिक उत्पादक हो गया है.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here