ब्रिटेन को पीछे छोड़ भारत बनेगा पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश

0
18
note

नई दिल्ली। भारत की बढ़ती ताकत और अर्थव्यवस्था ने दुनियाभर चैंका दिया है। भारत की अर्थव्यवस्था इतनी तेजी से बढ़ रही है कि इस साल ब्रिटेन को पछाड़ देगा। इसी के साथ भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा। इतना ही नहीं, अर्थव्यवस्था की यही रफ्तार रही तो भारत जापान को भी पछाड़कर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा। इसके लिए भारत को करीब पांच साल तक कड़ी मेहनत करनी होगी।

आईएचएस मार्किंट की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय उपभोक्ता बाजार के भी 2019 में 1.9 खरब डॉलर से बढ़कर 2025 तक 3.6 खरब डॉलर हो जाने की संभावना जताई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एनडीए सरकार के दोबारा सत्ता में वापसी के बाद वित्त मंत्रालय ने अपनी ताजा वार्षिक आर्थिक समीक्षा में 2025 तक के लिए आर्थिक रूपरेखा प्रकाशित की है। इसमें भारत को 2025 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना और भारत को दुनिया के उच्च मध्य आय वर्ग के देशों में शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है।

आईएचएस मार्किट का अनुमान है कि 2019 में भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। यह ब्रिटेन को पीछे छोड़ देगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2025 तक भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 5,900 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगा। उस समय भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here