Breaking News

स्वादिष्ट ‘देसी चने का पराठा’ जो सेहत भी बनाएगा

Posted on: 18 Aug 2018 10:35 by shilpa
स्वादिष्ट ‘देसी चने का पराठा’ जो सेहत भी बनाएगा

Desi chana paratha is most popular dish for breakfast.

देसी चने का पराठा: आजकल लोग हेल्दी खाना पसंद करते है और वो टेस्टी भी होना चाहिए इसलिए आज हम देखते है देसी चने का पराठा जो बनता तो दुसरे पराठो जैसा ही है लेकिन आपकी सेहत भी बनाता है .इसमें चने को पहले अच्छी तरह उबाल लेते हैं फिर बाकी मासालों के साथ पीसकर पराठा तैयार करते हैं.

बेसन शिमला मिर्च की टेस्टी कुरकुरी सब्जी

देसी चने का पराठा आवश्यक सामग्री
1 कप काला चना
भरावन के लिए
1 छोटा चम्मच लहसुन
1 छोटा चम्मच हरी मिर्च
1/4 चम्मच अजवाइन
1/2 छोटा चम्मच अदरक
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
पराठा सेंकने के लिए तेल
स्वादानुसार नमक

बेसन पराठा: बिना तेल का पौष्टिक नाश्ता

आटा गूंदने के लिए
2 कप आटा
3/4 कप पानी

देसी चने का पराठा विधि
देसी चने और 2 कप पानी डालकर मीडियम आंच पर – प्रेशर कूकर में उबलने के लिए रखें. 6-8 सीटी के बाद आंच बंद कर दें और कूकर का प्रेशर खत्म होने दें. प्रेशर खत्म होने के बाद पानी छानकर चने को एक बड़े बाउल में डाल लें.

अब चने में लहसुन, अदरक, हरी मिर्च, अजवाइन, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिला लें. चने मिली हुई सारी सामग्री को ग्राइंडर में डालकर हल्का दरदरा पीस लें. इस मसाले को फिर से बाउल में निकाल लें और धनियापत्ती डालकर अच्छी मिला लें. भरावन के लिए मसाला तैयार है.

अब आटे में थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते जाएं और मुलायम आटा गूंद लें.आटे की 5-6 लोइयां तोड़ लें.एक लोई लेकर इसे मोटा बेल लें. फिर इसके बीच में एक बड़ा चम्मच भरावन का मसाला रखकर किनारे से मोड़ते हुए पैक कर दें. इसका मोटा पराठा बेल लें.इसी तरीके से के पराठे बना लें.

इसके बाद मीडियम आंच पर तवा गर्म होने के लिए रखें.इसे तेल लगाकर चिकना करें एक पराठा डालकर दोनों तरफ सुनहरा होने तक अच्छी तरह सेंक लें.

अब आपके तैयार देसी चने के पराठों के दही या मनपसंद चटनी , अचार के साथ सर्व करें.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com